Saturday , April 13 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / उत्तराखंड : ‘भारतीय संगीत नाटक अमृत अवार्ड’ से नारायण सिंह बिष्ट को सम्मानित किया जाऐगा

उत्तराखंड : ‘भारतीय संगीत नाटक अमृत अवार्ड’ से नारायण सिंह बिष्ट को सम्मानित किया जाऐगा

थराली। ग्वालदम एवं आसपास के क्षेत्रों के प्रसिद्ध जागर गायक नारायण सिंह बिष्ट को भारतीय संगीत नाटक अमृत अवार्ड के लिए चुना गया हैं। उन्हे विज्ञान भवन नई दिल्ली में 16 सितंबर को उपराष्ट्रपति के द्वारा दिया जाएगा। इसके साथ ही नारायण बिष्ट 18 सितंबर को अपने ग्रुप के साथ दिल्ली में जागर गायन प्रस्तुति करेंगे। नारायण सिंह बिष्ट को सम्मान मिलने पर क्षेत्र के लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई है।

वहीं जुगल किशोर पेटशाली, चितई, अल्मोडा (लोकसंस्कृति में सम्पूर्ण योगदानों के लिए), जगदीश ढौन्डीयाल, पौड़ी गढ़वाल (लोकसंस्कृति में गायन व नृत्य) ,भैरव दत्त तिवाड़ी, हल्द्वानी (लोकरंगमंच / रामलीला / लोकवाद्यों का वादन) को उपराष्ट्रपति के द्वारा सम्मानित पुरस्कार दिया जाएगा।

गौरतलब है कि नारायण बिष्ट युवावस्था से लगातार ग्वालदम के साथ ही कुमाऊं एवं गढ़वाल के कई गांवों में जागर गायन का कार्य करते आ रहे हैं। वें प्रमुख रूप से भैरवनाथ, नरसिंह,गोलू देवता सहित अन्य देवी देवताओं के जागर गायन करते आ रहें हैं। बिष्ट को पुरस्कार के रूप में प्रस्सति पत्र,शाल एवं एक लाख रुपए का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। 75 वर्षीय बिष्ट को पुरस्कार के लिए चुने जाने पर पद्मश्री कल्याण सिंह रावत “मैती” ग्वालदम के सामाजिक कार्यकर्ता खिलाप सिंह शाह, हरेंद्र परिहार, गुलाब सिंह रावत, पूर्व जिपंस भावना रावत ने नारायण सिंह बिष्ट को बधाई दी है।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply