Wednesday , May 29 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / उत्तराखंड संस्कृत बोर्ड ने कक्षा 10वीं, 12वीं का रिजल्ट घोषित, इस Direct Link से करें चेक…

उत्तराखंड संस्कृत बोर्ड ने कक्षा 10वीं, 12वीं का रिजल्ट घोषित, इस Direct Link से करें चेक…

देहरादून। उत्तराखंड संस्कृत शिक्षा परिषद ने बोर्ड परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। कक्षा 12वीं में इस बार संस्कृत शिक्षा परिषद के अंतर्गत 722 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी।जिनमें से 668 परीक्षार्थी उत्तीर्ण होने में कामयाब रहे।

उत्तराखंड संस्कृत शिक्षा परिषद की तरफ से परीक्षा में टॉप करने वाले छात्रों की सूची भी जारी की गई है। कक्षा दसवीं में श्री विश्वनाथ संस्कृत महाविद्यालय उत्तरकाशी के विद्यार्थी राहुल व्यास ने 440 अंक पाकर पहला स्थान हासिल किया है, जबकि सक्षम प्रसाद ने द्वितीय स्थान और जगदीश चंद्र तिवारी ने तीसरा स्थान हासिल किया है।

वहीं 12वीं कक्षा में ब्रिगेडियर विद्याधर ज्वेलर्स संस्कृत विद्यालय भुवनेश्वरी सिद्धपीठ पौड़ी के छात्र आयुष ममगाईं ने 455 अंक पाकर पहला स्थान हासिल किया है, जबकि दीक्षांत डंगवाल ने दूसरा स्थान और रिंकी बरिहा ने तीसरा स्थान हासिल किया है।

बता दें 12वीं के परीक्षा परिणाम 92.52% रहा है, जो कि पिछले साल की तुलना में करीब 5.1 4% अधिक है। वहीं, कक्षा 10वीं में भी 754 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी। जिनमें से 671 परीक्षार्थी परीक्षा उत्तीर्ण करने में कामयाब रहे। इस तरह दसवीं का परीक्षा फल 89.22% है, जो कि पिछले साल की तुलना में 0.36% कम है। इसके अलावा छात्र सीधे इस लिंक https://www.ukssp.org/index.php के माध्यम से भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं, साथ ही नीचे दिए गए इन स्टेप्स के माध्यम से भी रिजल्ट देख सकते हैं।

परीक्षा परिणाम जारी करने के बाद उत्तराखंड संस्कृत शिक्षा के सचिव चंद्रेश यादव ने परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले सभी छात्रों को बधाई दी, साथ ही बेहतर परिणाम के लिए संस्कृत शिक्षा से जुड़े अधिकारी और शिक्षकों को भी बधाई दी। इसी बीच उन्होंने कहा कि इस बार संस्कृत शिक्षा में परीक्षा परिणाम बेहतर रहे हैं और संस्कृत को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहे हैं।

About team HNI

Check Also

ऋषिकेश: एम्स की परीक्षा में नकल कराते दो डॉक्टर समेत पांच गिरफ्तार, ऐसे चल रहा था पूरा ‘खेल’

ऋषिकेश। देहरादून पुलिस ने ऑल इंडिया स्तर पर एम्स द्वारा आयोजित एमडी परीक्षा (इंस्टीट्यूट आफ …

Leave a Reply