Thursday , May 2 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / सुरकंडा देवी : रोपवे सेवा हुई ठप, ट्रॉलियों में लटके रहे विधायक सहित 70 लोग!

सुरकंडा देवी : रोपवे सेवा हुई ठप, ट्रॉलियों में लटके रहे विधायक सहित 70 लोग!

टिहरी। आज रविवार को तकनीकी खामी के चलते सुरकंडा देवी मंदिर रोपवे सेवा अचानक ठप हो गई। इस दौरान ट्रॉली में सफर कर रहे टिहरी विधायक किशोर उपाध्याय सहित रोपवे ट्रॉलियों में करीब 70 लोग हवा में ही लटके रहे। किशोर ने तुरंत घटना की जानकारी स्थानीय प्रशासन को दी। जिसके बाद जिला प्रशासन ने टेक्निकल टीम को मौके पर भेजा। इस बीच काफी देर अफरा-तफरी का माहौल बना रहा।
कुछ देर हवा में लटके रहने के बाद रोपवे सेवा का संचालन फिर शुरू हुआ। गौरतलब है कि बीते एक मई को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सिद्धपीठ मां सुरकंडा देवी मंदिर के लिए रोपवे सेवा की शुरुआत की थी। हालांकि रोपवे अप्रैल में शुरू हो गई थी। सुरकंडा देवी मंदिर जाने के लिए रोपवे करीब 32 करोड़ की लागत से तैयार किया गया है। जिसकी लंबाई 502 मीटर है।
संचालन शुरू होने के पहले दिन करीब 240 श्रद्धालुओं ने रोपवे से सफर कर मंदिर में दर्शन किए थे। रोपवे में 16 डिब्बे लगाए गए हैं। एक डिब्बे में छह लोग सफर कर सकते हैं। टिहरी के कद्दूखाल क्षेत्र स्थित सिद्धपीठ मां सुरकंडा देवी के दर्शन को रोजाना बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। सुरकंडा देवी मंदिर समुद्र तल से 2,750 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। कद्दूखाल से मंदिर परिसर तक करीब डेढ़ किमी की खड़ी चढ़ाई है। जिसे चढ़ने में करीब डेढ़ से दो घंटे लग जाता था. परंतु अब रोपवे शुरू होने से यहां आने वाले श्रद्धालुओं को डेढ़ किलोमीटर खड़ी चढ़ाई नहीं चढ़नी पड़ती। रोपवे से आने-जाने का किराया 177 रुपये रखा गया है।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply