Saturday , April 20 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / उत्तराखंड के पहले बिजनेस कॉलेज में प्रवेश इसी सत्र से : डॉ. धन सिंह रावत

उत्तराखंड के पहले बिजनेस कॉलेज में प्रवेश इसी सत्र से : डॉ. धन सिंह रावत

शासन ने महाविद्यालय में निदेशक सहित कुल 34 पदों की दी स्वीकृति   
केंद्रीय शिक्षा मंत्री व सीएम अक्टूबर में करेंगे महाविद्यालय का लोकार्पण
निदेशक की नियुक्ति होने तक शासन ने की विशेष कार्याधिकारी की तैनाती

देहरादून। राज्य के एक मात्र व्यावसायिक महाविद्यालय पैठाणी पौड़ी गढ़वाल में शासन ने निदेशक सहित कुल 34 पदों की स्वीकृति दे दी है। इसी के साथ वर्तमान शैक्षिक सत्र से महाविद्यालय में शैक्षिण गतिविधियां शुरू करने का रास्ता साफ हो गया है। महाविद्यालय के संचालन के लिए शासन द्वारा एक विशेष कार्याधिकारी की नियुक्ति भी कर दी गई है।
आज शुक्रवार को विधानसभा स्थित कार्यालय में उच्च शिक्षा, स्वास्थ्य, सहकारिता, प्रोटोकॉल, आपदा प्रबंधन एवं पुनर्वास मंत्री डा. धन सिंह रावत ने मीडिया से मुखातिब होते हुए उक्त जानकारी दी। डॉ. रावत ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा पूरे देश में छह व्यावसायिक महाविद्यालयों की स्वीकृति प्रदान की गई थी। जिनमें से एक महाविद्यालय उत्तराखंड को मिला था। महाविद्यालय में स्थायी नियुक्ति होने तक कॉलेज के संचालन के लिए शासन द्वारा राजकीय पीजी कॉलेज टिहरी के वरिष्ठ एसोसिएट प्रो. कुलदीप सिंह को विशेष कार्याधिकारी के रूप में तैनात किया गया है। महाविद्यालय के निर्माण हेतु केंद्र सरकार द्वारा रूसा परियोजना के अंतर्गत 26 करोड़ की धनराशि प्राप्त हुई थी। जिसके तहत महाविद्यालय भवनों का निर्माण लगभग 80 फीसद पूर्ण हो चुका है। महाविद्यालय पूरी तरह आवासीय होगा। जहां छात्र-छात्राओं के लिए छात्रावास की पूरी व्यवस्था रहेगी। महाविद्यालय में पांच प्रकार के कोर्स संचालित होंगे। जिसमें तीन बीटेक कम्प्युटर सांइस एंड इंजीनियरिंग, कन्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी, फूड टेक्नोलॉजी तथा दो कोर्स बीएससी ऑनर्स पीसीएम और रिनुवल एनर्जी से संबंधित होंगे। शासन ने महाविद्यालय के लिए निदेशक सहित कुल 34 पदों की स्वीकृति प्रदान की है जिनमें निदेशक, प्रोफेसर के एक-एक पद, एसोसिएट प्रोफेसर के तीन, असिस्टेंट प्रोफेसर के आठ, पुस्तकालय अध्यक्ष, कार्यालय अधीक्षक, सहायक कार्यालय अधीक्षक, सहायक लेखाकार, वरिष्ठ सहायक, पुस्तकालय लिपिक के एक-एक पद, कनिष्ठ सहायक और प्रयोगशाला सहायक के दो-दो पद स्वीकृत किये हैं।
इनके अलावा आउट सोर्स के अंतर्गत डाटा इंट्री ऑपरेटर, बुक लिफ्टर, कैटलॉगर, स्वच्छक, परिचर और माली आदि के 11 पद की स्वीकृति दी गई है। महाविद्यालय में शैक्षिक गतिविधियां इसी शिक्षण सत्र से शुरू की जायेंगी। महाविद्यालय का उद्घाटन माह अक्टूबर में केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान एवं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी करेंगे।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply