Tuesday , April 16 2024
Breaking News
Home / उत्तरकाशी / देश का पहला हिम तेंदुआ संरक्षण केंद्र होगा पूरी तरह ईको फ्रेंडली

देश का पहला हिम तेंदुआ संरक्षण केंद्र होगा पूरी तरह ईको फ्रेंडली

उत्तरकाशी। देश का पहला हिम तेंदुआ संरक्षण केंद्र उत्तरकाशी जनपद में आकार लेने जा रहा है। केंद्र निर्माण के लिए डिजाइन और ड्राइंग लगभग तैयार कर ली गई है। जिसके अनुरूप कार्यदायी संस्था ग्रामीण निर्माण विभाग द्वारा डीपीआर तैयार की जा रही है। विशेषज्ञों की माने तो यह पूरी तरह से ईको फ्रेंडली होगा। ईंट की बजाए पत्थर, मिट्टी और लकड़ी का इस्तेमाल किया जाएगा। केंद्र के निर्माण में कार्बन उत्सर्जन कम करने के लिए न्यूनतम कार्बन फुटप्रिंट का ध्यान रखा जाएगा।
यूएनडीपी(संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम) के सहयोग से देश के चार राज्यों उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर व सिक्किम में हिमालय की जैव विविधता, हिम तेंदुओं और उनके प्रवास स्थल के संरक्षण के लिए सिक्योर हिमालय परियोजना शुरू की गई है। इसी परियोजना के तहत उत्तरकाशी के गंगोत्री नेशनल पार्क से लगे भैरोंघाटी लंका में हिम तेंदुआ संरक्षण केंद्र बनाने की कवायद शुरू हो गई है।
ग्रामीण निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता विभुविश्वमित्र रावत ने बताया कि केंद्र के लिए डीपीआर बनाने का काम चल रहा है। जिसमें कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए न्यूनतम सीमेंट, सरिया का प्रावधान किया गया है। केंद्र के निर्माण में ईंट की बजाए पत्थर, लकड़ी और मिट्टी का इस्तेमाल किया जाएगा। डीएफओ दीपचंद आर्य का कहना कि केंद्र निर्माण के लिए प्रक्रिया गतिमान है। केंद्र निर्माण के लिए डिजाइन व ड्राइंग बन गई है। लगभग सवा तीन करोड़ रुपये से बनने वाले केंद्र की डीपीआर बनाने का काम आरडब्ल्यूडी कर रहा है। केंद्र के बनने से पर्यटक आकर्षित होंगे। ईको टूरिज्म व एडवेंचर को बढ़ावा मिलने से केंद्र से लगे हर्षिल, धराली व बगोरी गांवों के लोगों को भी रोजगार मिलेगा।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply