Tuesday , March 26 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / थराली : जंगलों को आग से बचाने के लिए आगे आये राइंका तलवाड़ी के विद्यार्थी

थराली : जंगलों को आग से बचाने के लिए आगे आये राइंका तलवाड़ी के विद्यार्थी

थराली से हरेंद्र बिष्ट।

जंगलों को आग से बचाने के लिए राजकीय इंटर कालेज तलवाड़ी के छात्र-छात्राओं ने आज गुुुुरुवार को एक रैली निकालकर गोष्ठी आयोजित की। जिसमें जंगलों को दावानल से बचाने एवं अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करने का संकल्प लिया।
राइंका तलवाड़ी के प्रधानाचार्य एसएस बिष्ट के नेतृत्व में छात्र-छात्राओं ने वन अग्नि सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत तलवाड़ी क्षेत्र के बाजार क्षेत्र में मध्य पिंडर रेंज थराली के सहयोग से एक रैली निकाली। रैली के दौरान छात्रों ने जंगलों को आग से बचाने के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए नारे लगाए। वे दावानल से वन्यजीवों के साथ ही आदमी के जीवन पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव से संबंधित बैनर पोस्टर हाथों पर लिए हुए थे।

इसके बाद रैली वापस कालेज में पहुंची। जहां कैंपस में एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें वक्ताओं ने कहा कि जंगलों में लगने वाली दवानल का असर मानव जीवन के साथ ही अन्य जीव-जंतुओं पर लंबे समय तक पड़ता हैं। वक्ताओं ने कहा कि अगर समय रहते जंगलों में लगने वाली दावानल को बुझाने के लिए लोग आगे आएं तो वनों को आग से बचाया जा सकता हैं। इस मौके पर कालेज के अध्यापक बीएम सती, सुनील कुमार वन विभाग के वन दारोगा एमएल घुनियाल, वन बीट अधिकारी रघुवीर लाल, कैलाश चंद्र, संजय राय आदि ने विचार व्यक्त किए।
इसी विकासखंड के अंतर्गत बुडजोलि गांव में भी एक वन सुरक्षा गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें वक्ताओं ने दावाग्नि से जंगलों को बचाने में ग्रामीणों विशेषकर महिलाओं की अहम भूमिका बताते हुए जंगलों में आग लगने पर तत्काल इसे नियंत्रित करने के लिए आगे आने की अपील की। इस मौके पर गांव की ग्राम प्रधान मुन्नी देवी, कंती देवी, इंद्र सिंह, बलवंत सिंह वन विभाग के रघुवीर लाल, गोपाल सिंह आदि ने विचार व्यक्त किए।

About team HNI

Check Also

सेना में अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, पद नाम और चयन प्रक्रिया बदली, जानिए

Agniveer Bharti 2024 : भारतीय सेना में अग्निवीर भर्ती 2014 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया …

Leave a Reply