Saturday , April 27 2024
Breaking News
Home / corona / “वैक्सीन प्रमाणन न्यूनतम मानदंड को पूरा करना चाहिए”: यूके के बीच भारत पंक्ति

“वैक्सीन प्रमाणन न्यूनतम मानदंड को पूरा करना चाहिए”: यूके के बीच भारत पंक्ति

लंडन: यूके सरकार ने कहा है कि सभी देशों से COVID-19 वैक्सीन प्रमाणन को “न्यूनतम मानदंड” को पूरा करना चाहिए और यह भारत के साथ अपने अंतरराष्ट्रीय यात्रा मानदंडों के लिए “चरणबद्ध दृष्टिकोण” पर काम कर रहा है।
यह कोविशील्ड का अनुसरण करता है, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने ऑक्सफोर्ड / एस्ट्राजेनेका वैक्सीन का निर्माण किया, जिसे बुधवार को विस्तारित यूके यात्रा सलाहकार के रूप में जोड़ा जा रहा है।

लेकिन भारत के वैक्सीन प्रमाणन के 18 स्वीकृत देशों की सूची में नहीं होने के कारण, यूके जाने वाले भारतीय यात्रियों को गैर-टीकाकरण के रूप में माना जाता रहेगा और इसलिए आगमन पर 10 दिनों के लिए संगरोध करना आवश्यक है।

इस प्रक्रिया पर बहुत अधिक भ्रम के बाद, यूके सरकार के सूत्रों ने बुधवार रात कहा कि स्वीकृत देश लिस्टिंग में परिवर्धन या परिवर्तन “नियमित रूप से विचार” के तहत रखा जा रहा है, लेकिन किसी देश के वैक्सीन प्रमाणीकरण को मंजूरी देने के लिए आवश्यक मानदंडों पर कोई और स्पष्टता नहीं थी।

“हमारी हाल ही में विस्तारित इनबाउंड टीकाकरण नीति के हिस्से के रूप में, हम अंतरराष्ट्रीय यात्रा के उद्देश्यों के लिए निम्नलिखित टीकों फाइजर बायोएनटेक, ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका, मॉडर्न और जेनसेन (जे एंड जे) को पहचानते हैं। इसमें अब एस्ट्राजेनेका कोविशील्ड, एस्ट्राजेनेका वैक्सजेवरिया और मॉडर्न टाकेडा शामिल हैं। “ब्रिटेन सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा।

“हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा करना, और सुरक्षित और टिकाऊ तरीके से यात्रा को फिर से खोलना है, यही कारण है कि सभी देशों से वैक्सीन प्रमाणन को सार्वजनिक स्वास्थ्य और व्यापक विचारों को ध्यान में रखते हुए न्यूनतम मानदंडों को पूरा करना चाहिए। हम अंतर्राष्ट्रीय भागीदारों के साथ काम करना जारी रखते हैं, जिनमें शामिल हैं भारत, हमारे चरणबद्ध दृष्टिकोण को लागू करने के लिए,” प्रवक्ता ने कहा।

जिन यात्रियों को पूरी तरह से टीका नहीं लगाया गया है, या भारत जैसे देश में टीका लगाया गया है, जो वर्तमान में यूके सरकार की मान्यता प्राप्त सूची में नहीं है, उन्हें पूर्व-प्रस्थान परीक्षण करना होगा, इंग्लैंड में आगमन के बाद दिन दो और आठ पीसीआर परीक्षणों के लिए भुगतान करना होगा और स्वयं को अलग करना होगा। 10 दिन, एक नकारात्मक पीसीआर परीक्षण के बाद पांच दिनों के बाद “रिलीज करने के लिए परीक्षण” के विकल्प के साथ।

भारत में प्रशासित दो मुख्य COVID-19 टीकों में से एक होने के बावजूद भारत के टीकाकरण प्रमाणन को मान्यता नहीं दिए जाने के संदर्भ में, यूके सरकार के सूत्र केवल यह कहेंगे कि अन्य देशों और क्षेत्रों में इसके इनबाउंड टीकाकरण कार्यक्रम का रोलआउट हमेशा के रूप में था एक “चरणबद्ध दृष्टिकोण”, अमेरिका और यूरोप के साथ पायलटों की सफलता पर निर्माण।

4 अक्टूबर से, COVID-19 जोखिम के स्तर के आधार पर लाल, एम्बर और हरे देशों की इंग्लैंड की ट्रैफिक लाइट प्रणाली को आधिकारिक तौर पर समाप्त कर दिया जाना है। हालाँकि, कोविशील्ड को अब यूके के योग्य वैक्सीन फॉर्मूलेशन के भीतर मान्यता प्राप्त होने के बावजूद, यह यूके की यात्रा की योजना बना रहे कोविशील्ड-टीकाकरण वाले भारतीय यात्रियों को कोई लाभ नहीं देगा।

भारत सरकार ने इस तरह के कदम की कड़ी निंदा की है और “पारस्परिक उपायों” की चेतावनी दी है यदि भारत से टीकाकरण करने वाले यात्रियों के साथ “भेदभावपूर्ण” तरीके से व्यवहार किया जाता है।

बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा आयोजित एक वैश्विक COVID शिखर सम्मेलन में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने दोहराया कि “वैक्सीन प्रमाणपत्रों की पारस्परिक मान्यता” के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय यात्रा को आसान बनाया जाना चाहिए।

About team HNI

Check Also

जेल से ही चलेगी दिल्ली की सरकार, ED हिरासत से अरविंद केजरीवाल का दूसरा निर्देश…

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी के मुखिया भले ही ED हिरासत में हो, लेकिन काम …

Leave a Reply