Tuesday , April 23 2024
Breaking News
Home / चर्चा में / दलित विधायक ने सामूहिक विवाह में शादी कर पेश की अनोखी मिसाल

दलित विधायक ने सामूहिक विवाह में शादी कर पेश की अनोखी मिसाल

जहां एक तरफ नेता विधायक या सांसद बनने के बाद जनता के पैसे को अपने फायदे के लिए खर्च करते हैं। वहीं दिल्ली के एक दलित विधायक ने अपनी शादी, सामूहिक विवाह में करके सादगी की एक शानदार मिसाल पेश की है।
दिल्ली के करोल बाग से आम आदमी पार्टी के विधायक रवि विशेष ने आम लोगों के साथ अपनी शादी सामूहिक विवाह समारोह में की। दिल्ली विकास संस्थान के केसी रवि ने दसवां सर्व धर्म सामूहिक विवाह समारोह आयोजित करवाया। इसमें आठ लोगों की शादी करवाई गई। इन आठ दूल्हों में रवि के बेटे विशेष भी शामिल थे। कार्यक्रम करोल भाग के श्री गुरु रविदास विश्राम धाम मंदिर में आयोजित करवाया गया।

रवि पिछले एक दशक से सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित करवा रहे हैं। उनका कहना है, ‘इस कार्यक्रम को हम और हमारे पार्टनर एनजीओ फंड करते हैं। हम हर एक सामूहिक विवाह कार्यक्रम में पांच से सात लाख रुपए खर्च करते हैं। हमारे परिवार में यह पहली ऐसी शादी है, मुझे उम्मीद है कि हमारे परिवार के अन्य बच्चे भी इसी तरीके से शादी करेंगे।’
विशेष ने कहा, ‘अगर आप किसी विशेष पद पर हैं और कुछ ऐसा करते हैं तो इससे समाज में अच्छा मैसेज जाता है। धन के दिखावे के लिए पैसों का नुकसान नहीं होना चाहिए। मुझे लगता है कि जो परिवार यह सोचते हैं कि उनकी बेटी की शादी उन पर बोझ है तो वे अब ऐसा नहीं सोचेंगे।’ विशेष ने साल 2015 में करोल भाग से दिल्ली विधानसभा चुनाव जीता था। यह सीट एससी उम्मीदवार के लिए आरक्षित है।

विशेष ने साथ ही बताया कि पहले उनके ससुराल वाले हिचक रहे थे, लेकिन जब उन्हें मनाया गया तो वे इस तरह से शादी के लिए राजी हो गए। प्रीति ने बताया, ‘मैंने कभी नहीं सोचा था कि मेरी शादी इस तरह से होगी, लेकिन मैं खुश हूं।’

 
आठ दूल्हों में शामिल 30 साल के मोहन लाल ने कहा, ‘मैं एक गरीब बैकग्राउंड से हूं। हमारे पास शादी के लिए पैसे नहीं थे। यहां हमारे परिवार के करीब 20-22 लोग मौजूद हैं।’विशेष के अलावा इस कार्यक्रम में शादी करने वालों में कुक, इलेक्ट्रेशियन, टेलर और एक ऑटो स्पेयर पार्ट विक्रेता भी शामिल था।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply