Monday , December 6 2021
Breaking News
Home / जयपुर / एअर इंडिया की फ्लाइट से 75 लाख का सोना जब्त

एअर इंडिया की फ्लाइट से 75 लाख का सोना जब्त

जयपुर एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग ने मंगलवार को गोल्ड तस्करी का मामला पकड़ा है। दुबई से देर रात करीब डेढ़ बजे पहुंचे एअर इंडिया की एक फ्लाइट में आए पैसेंजर के पास से कस्टम के अधिकारियों ने डेढ़ किलो सोना पकड़ा है। सोना पकड़ने के बाद कस्टम ने उस व्यक्ति के साथ-साथ एयरलाइन्स के 4 कर्मचारियों को भी पूछताछ के लिए कस्टडी में लिया है।

कस्टम विभाग के असिस्टेंट कमिश्नर भारत भूषण अटल ने बताया कि सोना बिस्किट के रूप में लाया गया था। यह प्लेन में सीट के नीचे छिपाकर लाया गया है। अधिकारियों ने जब प्लेन की रैंडम जांच की तो यह पकड़ में आया। सीट के नीचे से दो सोने के बिस्किट मिले। जिसमें एक का वजन 1 किलो, जबकि दूसरे का वजन करीब 500 ग्राम बताया जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक पकड़ा गया व्यक्ति सीकर जिले का रहने वाला बताया जा रहा है। वह दुबई में एक कंस्ट्रक्शन कंपनी में मजदूरी करता है

एयरलाइंस कर्मचारियों की मिलीभगत होने का शक
कस्टम विभाग के अधिकारियों की माने तो इस पूरे मामले में एयर लाइंस एयर इंडिया के कुछ ग्राउंड कर्मचारियों की मिलीभगत हो सकती है, क्योंकि सोना की तस्करी होने की सूचना पहले ही मुखबीरों से मिल चुकी थी। इसी के आधार पर टीम ने जयपुर एयरपोर्ट पर फ्लाइट के लैंड करने के बाद खुद विमान में जाकर एक-एक सीट की तलाशी ली।

इस तलाशी में एक सीट के नीचे यह सोना बरामद हुआ। विभाग को इस मामले में एयर लाइंस के कर्मचारियों पर भी शक है। उन्होंने इस मामले में ग्राउंड स्टाफ के 4 कर्मचारियों को पूछताछ के लिए कस्टडी में रखा है। सोना लाने वाले व्यक्ति काे भी गिरफ्तार कर पूछताछ की जा रही है।

75 लाख रुपए मूल्य का है सोना
बरामद किए गए सोने की कीमत का आंकलन किया जा रहा है। मोटे-मोटे तौर पर सोने की बाजार कीमत 75.90 लाख रुपए मानी जा रही है। जानकारों की माने तो दुबई से ड्यूटी फ्री सोना भारत लाने पर तस्करों को 10 फीसदी कीमत का फायदा होता है। यहां करीब 10 फीसदी आयात ड्यूटी देनी पड़ती है। इसके अलावा दुबई से लाया जाने वाला सोने की शुद्धता भी अच्छी मानी जाती है।

ये भी पढ़ें..

पूर्वांचल एक्‍सप्रेस वे का आज उद्घाटन करेंगे PM मोदी

हमसे फेसबुक में जुड़ने के लिए यहाँ click करे

About team HNI

Check Also

PM मोदी आज नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का जेवर में करेंगे शिलान्‍यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज दोपहर एक बजे उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध …

Leave a Reply