Saturday , May 4 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / फूड प्रेसेसिंग के लिए चार जिलों का अनुमोदन

फूड प्रेसेसिंग के लिए चार जिलों का अनुमोदन

देहरादून। मुख्य सचिव ओम प्रकाश की अध्यक्षता में सचिवालय सभागार में प्रधानमंत्री सूक्ष्म उद्यम उन्नयन योजना के सम्बन्ध में राज्य स्तरीय अनुमोदन समिति की बैठक आयोजित की गयी। बैठक में राज्य स्तरीय समिति द्वारा औद्यानिकी और खाद्य प्रसंस्करण (फूड प्रेसेसिंग) से सम्बन्धित उत्पादों की संशोधित इकाइयों को 4 जनपदों अल्मोड़ा, बागेश्वर, टिहरी और चमोली के लिए अनुमोदन किया गया। फूड प्रोसेसिंग यूनिट के तहत जनपद अल्मोड़ा में एप्रिकॉट बेस्ड (जैम, चटनी, अचार आदि) से सम्बन्धित फ्रूट प्रोडक्शन, बागेश्वर में किवी बेस्ड प्रोडक्ट (जैम, चटनी, स्क्वैश आदि), जनपद टिहरी में जिंजर बेस्ड प्रोडक्ट (सौंठ, कैण्डी, अचार आदि) तथा जनपद चमोली में फिश प्रोसेसिंग विशेषकर ट्राउट उत्पादन यूनिट के स्थापन का अनुमोदन किया गया।
इसके अतिरिक्त बैठक में मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली अनुमोदन समिति द्वारा पंतनगर विश्वविद्यालय द्वारा प्रस्तुत किये गये 419 लाख रुपये के इक्युबेशन सेन्टर के प्रस्तावों का अनुमोदन करने हुए भारत सरकार को प्रेषित करने के निर्देश दिये। इसके अतिरिक्त मुख्य सचिव ने निर्देश दिये कि फूड प्रोसेसिंग यूनिट में केवल मसालों (स्पाइसेज) तथा दालों (पल्सेज) की ही अधिक सक्षम संभावना होने के चलते कॉमर्शियल उद्देश्य के लिए इन्हीं पर अधिक फोकस किया जाय।
इस दौरान बैठक में सचिव आर. मीनाक्षी सुन्दरम, रंजीत सिन्हा, हरवंश सिंह चुघ, अपर सचिव रामविलास यादव, पंतनगर विश्वविद्यालय के प्रो. एस.के. शर्मा आदि उपस्थित थे।

About team HNI

Check Also

UK Board result 2024: इन्होंने मारी बाजी, जानिए कौन हैं 10वीं और 12वीं के टॉप-5 छात्र-छात्राएं…

नैनीताल। उत्तराखंड बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित हो गया है। हाईस्कूल का …

Leave a Reply