Friday , April 26 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / चारों धामों के कपाट खुलने की तिथि हुई घोषित, इस दिन से होगा यात्रा का आगाज

चारों धामों के कपाट खुलने की तिथि हुई घोषित, इस दिन से होगा यात्रा का आगाज

देहरादून। चारधाम यात्रा 2023 का शंखनाद हो चुका है। चारों धामों के कपाट खुलने की तिथियां घोषित हो गई हैं। उत्तराखंड में इस साल 22 अप्रैल से चारधाम यात्रा का आगाज होगा। बदरी-केदार मंदिर समिति के अनुसार, गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट 22 अप्रैल को खुलेंगे। इसके साथ ही केदारनाथ मंदिर के कपाट 26 अप्रैल को खोले जाएंगे। वहीं, गुरुवार को बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि भी घोषित की जा चुकी है। इस वर्ष बदरीनाथ के कपाट 27 अप्रैल को सुबह 7 बजकर 10 मिनट पर खुलेंगे।

दरअसल पिछले साल चार धाम की यात्रा ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। आंकड़ों के मुताबिक करीब 45 लाख से ज्यादा श्रद्धालु चार धाम के दर्शनों के लिए पहुंचे थे, वहीं इस दौरान घोड़ा-खच्चर मालिकों ने ही 100 करोड़ तक की कमाई कर डाली थी। चार धाम यात्रा में आए श्रद्धालुओं की बड़ी संख्या की वजह से हेली कंपनियां, घोड़े खच्चरों के मालिक, टैक्सी कारोबारी और पार्किंग मालिकों समेत तमाम व्यापारियों ने भी अच्छा-खासा मुनाफा कमाया था।

वहीं मुख्यमंत्री धामी ने चार धाम यात्रा को लेकर कहा कि चार धाम यात्रा शुरू होने में अब केवल 100 दिन शेष रह गए हैं ऐसे में हमने इसे लेकर तैयारियां तेज कर दी है। सीएम धामी ने कहा कि पिछले साल की चार धाम यात्रा बहुत ऐतिहासिक रही थी। ये यात्रा दो साल बाद फिर से शुरू हुई थी, ऐसे में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे थे। इस बार भी इस यात्रा को लेकर हम पहले से तैयारियां शुरू कर रहे हैं। यात्रियों की यात्रा को सरल-सुगम बनाने के लिए हम काम करेंगे। सीएम धामी ने उम्मीद जताई कि इस बार भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु यहां आएंगे और ये यात्रा भी रिकॉर्डतोड़ रहेगी।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply