Thursday , April 18 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / चारधाम यात्रा : अब तक 42 तीर्थ यात्रियों की मौत

चारधाम यात्रा : अब तक 42 तीर्थ यात्रियों की मौत

देहरादून। चारधाम यात्रा में अब तक 42 तीर्थयात्रियों की मौत हो चुकी है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग की ओर से चारों धामों में दर्शन के लिए जाने वाले यात्रियों की स्वास्थ्य जांच की जा रही है। केदारनाथ धाम में 24 हजार से अधिक तीर्थयात्रियों के स्वास्थ्य की जांच की गई। 19 यात्रियों को एयरलिफ्ट कर बड़े अस्पतालों में उपचार के लिए पहुंचाया गया।
यह जानकारी देते हुए स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. शैलजा भट्ट ने बताया कि केदारनाथ यात्रा के दौरान स्वास्थ्य सेवाओं का उपयोग सबसे अधिक हो रहा है। केदारनाथ यात्रा मार्ग पर कार्य कर रही 18 चिकित्सा इकाइयों पर अब तक 24 हजार से ज्यादा यात्रियों के स्वास्थ्य की जांच की गई। 19 यात्रियों को केदारनाथ से फाटा चिकित्सालय में एयरलिफ्ट किया गया। दो यात्रियों को एयरलिफ्ट कर एम्स ऋषिकेश में भर्ती किया गया।
उन्होंने बताया कि इस यात्रा को सुरक्षित बनाने के लिए 18 चिकित्सा इकाइयां चौबीस घंटे काम कर रही हैं। आपातकालीन स्थित में 97 मामलों में स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान की गई है और नौ यात्रियों को बड़े अस्पतालों में रेफर किया गया। 2278 श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य की जांच की गई। जिसमें 38 श्रद्धालुओं को एंबुलेंस से बड़े अस्पतालों में इलाज के लिए पहुंचाया गया। बदरीनाथ धाम में एक फिजिशियन समेत तीन डॉक्टर, पांच पैरामेडिकल स्टाफ को तैनात किया गया है। चारधाम यात्रा के दौरान अब तक 42 यात्रियों की मौत हुई है।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply