Tuesday , April 23 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / आज से शुरू होगी चारधाम यात्रा

आज से शुरू होगी चारधाम यात्रा

नई दिल्ली: उत्तराखंड में चारधाम यात्रा COVID-19 के कारण लंबे समय तक स्थगित रहने के बाद आज (18 सितंबर, 2021) से शुरू होने वाली है। नैनीताल उच्च न्यायालय द्वारा चारधाम यात्रा पर प्रतिबंध हटाने और वार्षिक तीर्थयात्रा के लिए अनिवार्य COVID-19 नकारात्मक रिपोर्ट वाले केवल पूरी तरह से COVID टीकाकरण वाले लोगों को अनुमति देने के एक दिन बाद, उत्तराखंड सरकार ने शनिवार से यात्रा शुरू करने के लिए एक विस्तृत SOP जारी किया। COVID-19 मानदंड।

अदालत ने हिमालय के मंदिरों में जाने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या पर भी दैनिक सीमा लगा दी और भक्तों को सख्त COVID-19 प्रोटोकॉल का पालन करने का आदेश दिया। राज्य सरकार द्वारा जारी एसओपी के अनुसार, बद्रीनाथ पर रोजाना 1,000, केदारनाथ पर 800, गंगोत्री पर 600 और यमुनोत्री पर 400 तीर्थयात्रियों की अनुमति है।

एसओपी ने यह भी कहा कि तीर्थयात्रियों को कम से कम 15 दिन पहले एंटी-सीओवीआईडी ​​​​वैक्सीन की दोनों खुराक के प्रशासन को प्रमाणित करने वाला एक दस्तावेज या नकारात्मक आरटी / पीसीआर / ट्रूनेट / सीबीएनएएटी / आरएटी सीओवीआईडी ​​​​-19 परीक्षण रिपोर्ट 72 से अधिक पुरानी नहीं होनी चाहिए। घंटे।

इसके अतिरिक्त, अन्य राज्यों से आने वाले तीर्थयात्रियों को अनिवार्य रूप से स्मार्ट सिटी पोर्टल पर पंजीकरण कराना होगा। अदालत ने यह भी निर्देश दिया है कि किसी को भी मंदिरों के आसपास के किसी भी झरने में स्नान करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। चमोली, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी जिलों में चार धाम यात्रा के दौरान आवश्यकतानुसार पुलिस बल की तैनाती की जाएगी।

उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने महामारी के सकारात्मक मामलों में गिरावट को देखते हुए गुरुवार को चारधाम यात्रा पर लगी रोक हटा दी। राज्य सरकार पर भी यात्रा शुरू करने का दबाव था क्योंकि सालाना तीर्थयात्रा से लाखों लोगों की आजीविका जुड़ी हुई है।

यात्रा 2020 में महामारी के कारण महीनों तक स्थगित रही और जून के महीने में कुल 3,21,609 भक्तों ने कोविड-प्रेरित प्रतिबंधों के बीच मंदिरों में दर्शन किए।

इस बीच, मुख्य सचिव एसएस संधू ने शुक्रवार को केदारनाथ का दौरा किया और अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे हिमालय के तीर्थस्थल की सुरक्षित तीर्थयात्रा के लिए पर्याप्त व्यवस्था करें।

केदारपुरी में पुनर्निर्माण परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा करने वाले संधू ने अधिकारियों को गुणवत्ता से समझौता किए बिना काम में तेजी लाने का निर्देश दिया. उन्होंने उन्हें साप्ताहिक लक्ष्य निर्धारित करने और काम की गति को तेज करने के लिए सप्ताह के अंत में इसे हासिल करने की जांच करने की सलाह दी।

About team HNI

Check Also

Election 2024: पीएम मोदी इस दिन उत्तराखंड में भरेंगे चुनावी हुंकार, यहां करेंगे जनसभा को संबोधित

देहरादून। उत्तराखंड में पहले चरण के साथ ही 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव 2024 के …

Leave a Reply