Thursday , March 28 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / मुख्यमंत्री तीरथ सिंह ने वैक्सिनेशन कार्यक्रम को न्याय पंचायत स्तर तक संचालित करने के निर्देश

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह ने वैक्सिनेशन कार्यक्रम को न्याय पंचायत स्तर तक संचालित करने के निर्देश

देहरादून-मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने मंगलवार को सचिवालय में प्रदेश स्तर पर कोविड से बचाव व वैक्सिनेशन की व्यवस्थाओं की समीक्षा बैठक में सभी जिलाधिकारियों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जनपद स्तर पर की जा रही व्यवस्थाओं की जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि पर्वतीय क्षेत्रों की भौगोलिक स्थिति के मध्यनजर सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों तक वेक्सिनेशन कार्यक्रम संचालित कर इसके व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार को भी उन्होंने जरूरी बताया। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने लाकडाउन के दौरान कोविड से बचाव के लिये स्वास्थ कर्मियों द्वारा किये गये सेवा भाव के प्रयासों की भी सराहना करते हुए कहा कि आशा कार्यकत्रियों का भी इसमें महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

मुख्यमंत्री ने सभी जिलाधिकारियों से जनपद स्तर पर कोविड हिस्ट्री भी तैयार करने को कहा है। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि कोविड महामारी आज वैश्विक महामारी बनी हुई है। देश ही नही लगभग पूरा विश्व इससे प्रभावित हुआ है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में लाकडाउन के साथ ही पूरे देश के लोगों की चिन्ता की तथा सभी को हर प्रकार की मदद पहुचाने के साथ ही देश में विश्व के सबसे बडे वेक्शिनेशन अभियान की शुरूआत की। मुख्यमंत्री ने वैक्सिनेशन कार्यक्रम को न्याय पंचायत स्तर तक संचालित करने के निर्देश देने हुए कहा कि अधिक से अधिक लोगों को हम किस प्रकार इसका लाभ दे सके, इस पर पूरे मनोयोग से कार्य किया जाना चाहिए। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने अधिकारियों को कोविड जैसी महामारी की चुनौती का सामना करने के लिये वेक्सिनेशन अभियान मे तेजी लाने के निर्देश दिये।

प्रभारी सचिव, स्वास्थ्य डॉ0 पंकज पाण्डेय ने व्यापक प्रस्तुतीकरण के माध्यम से प्रदेश में कोविड की रोकथाम एवं वैक्सिनेशन की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में वर्तमान में कुल कोविड केश 609 है, जबकि अब तक 1709 लोगों की इससे मृत्यु हुई है। राज्य में पोजिटिविटी रेट 3.82 प्रतिशत है, जबकि रिकवरी रेट 96 प्रतिशत तथा डेथ रेट 1.74 प्रतिशत है। प्रदेश में 11 डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल, 27 कोविड हेल्थ सेन्टर तथा 415 कोविड सेन्टर स्थापित है। प्रदेश में 236 स्थानों पर वैक्सिनेशन कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है जबकि राज्य को 8.50 लाख वेक्सीन डोज प्राप्त हुई है। बैठक में मुख्य सचिव ओम प्रकाश, अपर मुख्य सचिव मनीषा पंवार, सचिव अमित नेगी, नीतेश झा, डी0 सेंथिल पांडियन, प्रभारी सचिव एस0ए0मुरूगेशन, एचएस सेमवाल, विनोद कुमार सुमन सहित स्वास्थ्य शिक्षा आदि विभागों के उच्चाधिकारी उपस्थित थे।

About team HNI

Check Also

हल्द्वानी हिंसा: मास्टरमाइंड मलिक से होगी 2.44 करोड़ की वसूली, नोटिस जारी…

हल्द्वानी। बनफूलपुरा हिंसा के मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक पर लगातार शिकंजा कसता जा रहा है। पुलिस के …

Leave a Reply