Wednesday , April 24 2024
Breaking News
Home / अंतरराष्ट्रीय / द्वीप में घुसपैठ के बाद चीन ने ताइवान को नाराज़ किया

द्वीप में घुसपैठ के बाद चीन ने ताइवान को नाराज़ किया

बीजिंग द्वारा द्वीप के वायु रक्षा क्षेत्र में चीनी वायु सेना द्वारा अब तक की सबसे बड़ी घुसपैठ के साथ पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना की स्थापना के बाद ताइवान ने शनिवार को चीन की तीखी आलोचना की।

चीनी-दावा किए गए ताइवान ने लोकतांत्रिक रूप से शासित द्वीप के पास चीन की वायु सेना द्वारा एक वर्ष या उससे अधिक बार-बार मिशन की शिकायत की है, अक्सर ताइवान-नियंत्रित प्रतास द्वीप समूह के करीब अपने वायु रक्षा क्षेत्र के दक्षिण-पश्चिमी हिस्से में।

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि ताइवान के लड़ाकू विमानों ने शुक्रवार को दो लहरों में 38 चीनी विमानों के खिलाफ हाथापाई की। इसने कहा कि ताइवान ने चीनी विमानों को चेतावनी देने के लिए लड़ाकू विमान भेजे, जबकि उनकी निगरानी के लिए मिसाइल सिस्टम तैनात किए गए थे।

ताइवान के प्रधानमंत्री सु त्सेंग-चांग ने शनिवार सुबह संवाददाताओं से कहा, “चीन जानबूझकर सैन्य आक्रमण में लगा हुआ है, क्षेत्रीय शांति को नुकसान पहुंचा रहा है।”

घुसपैठ की पहली लहर में 18 J-16 और चार Su-30 लड़ाकू जेट और दो परमाणु-सक्षम H-6 बमवर्षक और एक पनडुब्बी रोधी विमान शामिल थे, जबकि दूसरे में 10 J-16s, 2 H-6s और एक प्रारंभिक चेतावनी थी। विमान, मंत्रालय ने कहा।

मंत्रालय द्वारा जारी किए गए नक्शे के अनुसार, चीनी विमानों का पहला जत्था प्रतास द्वीप समूह के पास के क्षेत्र में उड़ गया, जिसमें दो बमवर्षक एटोल के सबसे करीब उड़ रहे थे।

दूसरा समूह बाशी चैनल में उतरा जो ताइवान को फिलीपींस से अलग करता है, एक प्रमुख जलमार्ग जो प्रशांत को विवादित दक्षिण चीन सागर से जोड़ता है।

चीन ने अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है। इसने पहले कहा है कि इस तरह की उड़ानें देश की संप्रभुता की रक्षा करने के लिए थीं और इसका उद्देश्य ताइवान और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच “मिलीभगत” करना था, जो द्वीप का सबसे महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय समर्थन था।

https://www.facebook.com/HNITeam/

पूर्वी लद्दाख में चीनी सैनिकों की संख्या बढ़ी’ सेना प्रमुख

पिछली सबसे बड़ी घुसपैठ जून में हुई थी, जिसमें 28 चीनी वायु सेना के विमान शामिल थे।

चीन का नवीनतम मिशन ताइवान के विदेश मंत्री पर हमला करने के एक दिन से भी कम समय बाद आया, जिसमें क्रांतिकारी नेता माओत्से तुंग के शब्दों को उकसाने के लिए ताइवान को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ावा देने के उनके प्रयासों के लिए “तीखी” मक्खी के रूप में निंदा की गई।

चीन ने ताइवान को चीनी संप्रभुता स्वीकार करने के लिए मजबूर करने के लिए सैन्य और राजनीतिक दबाव बढ़ा दिया है।

ताइवान का कहना है कि यह एक स्वतंत्र देश है और अपनी स्वतंत्रता और लोकतंत्र की रक्षा करेगा।

About team HNI

Check Also

भारतीय राजनयिक को कनाडा ने किया निष्कासित, पीएम ट्रूडो ने लगाए ये गंभीर आरोप…

ओटावा। कनाडा और भारत के बीच मनमुटाव बढ़ता जा रहा है। इस बीच, कनाडा ने भारत …

Leave a Reply