Sunday , October 17 2021
Breaking News
Home / अरुणाचल / अरुणाचल सेक्टर में चीन ने की थी घुसपैठ की हिमाकत

अरुणाचल सेक्टर में चीन ने की थी घुसपैठ की हिमाकत

भारत की जमीन पर नजर गड़ाए बैठे चीन ने एक बार फिर से भारतीय सीमा में घुसपैठ की हिमाकत की है। चीन ने अरुणाचल सेक्टर में बीते सप्ताह घुसपैठ की कोशिश की, मगर भारत के जांबाज सैनिकों ने ड्रैगन के मंसूबों पर पानी फेर दिया और उन्हें खदेड़ने में कामयाब रहे।

हमसे फेसबुक में जुड़ने के लिए यहाँ click करे

रक्षा विभाग के सूत्रों की मानें तो बीते सप्ताह अरुणाचल प्रदेश के तवांग इलाके में भारत और चीनी सेना के बीच उस वक्त झड़प हुई, जब ड्रैगन के सिपाही भारतीय सीमा में दाखिल होने की हिमाकत कर रहे थे। हालांकि, दोनों पक्षों के बीच बातचीत के बाद मामला सुलझ गया।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय सेना ने घुसपैठ की नापाक कोशिशों का मुंहतोड़ जवाब देते हुए चीनी सैनिकों को खदेड़ दिया। माना जा रहा है कि अरुणाचल प्रदेश के तवांग इलाके में चीनी सेना भारतीय बंकरों को नुकसान पहुंचाने के इरादे से आए थे। मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चीनी सैनिकों की संख्या करीब 200 थी। बता दें कि वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन इससे पहले भी इस तरह की कई बार हिमाकत कर चुका है। 

रक्षा विभाग के सूत्रों ने बताया कि जब अरुणाचल सेक्टर में दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने आ गईं तो फिर इसके बाद दोनों पक्षों के बीच कुछ घंटों तक बातचीत चली और मौजूदा प्रोटोकॉल के अनुसार इसे मामले को तुरंत सुलझा लिया गया। इस झड़प में भारतीय पक्ष को नुकसान नहीं हुआ है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो यह घटना पिछले सप्ताह वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास बुम ला और यांग्त्से के सीमा दर्रे के बीच हुई थी।

मीडिया रिपोर्रट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास चीनी सैनिकों ने भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की थी, जिसका भारतीय जवानों ने मुंहतोड़ जवाब दिया और ड्रैगन के कुछ सैनिकों को अस्थायी रूप से हिरासत में ले लिया। हालांकि, कुछ देर बाद भारत ने उन्हें रिहा कर दिया। 

About team HNI

Check Also

CJM कोर्ट में नहीं चली आशीष मिश्रा के वकील की दलील

लखीमपुर खीरी. लखीमपुर कांड के मुख्‍य आरोपी और केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा (Ajay Mishra Teni) के …

Leave a Reply