Saturday , May 4 2024
Breaking News
Home / चर्चा में / दक्षिण भारत के राज्‍यों में आज दस्‍तक देगा चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस’, इन 13 जिलों में रेड अलर्ट जारी

दक्षिण भारत के राज्‍यों में आज दस्‍तक देगा चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस’, इन 13 जिलों में रेड अलर्ट जारी

नई दिल्ली। देश के दक्षिणी हिस्से में चक्रवात ‘मैंडूस’ का खतरा मंडरा रहा है। चक्रवात के आज चेन्नई तट से टकराने की संभावना है। इसको लेकर तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश में रेड अलर्ट जारी किया गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। तमिलनाडु सरकार ने कहा कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा प्रबंधन बल के लगभग 400 कर्मियों वाली 12 टीमों को कावेरी डेल्टा क्षेत्र में नागापट्टिनम और तंजावुर, चेन्नई, इसके तीन पड़ोसी जिलों और कुड्डालोर सहित कुल 10 जिलों में तैनात किया गया है। चक्रवात ‘मैंडूस’के मद्देनजर चेन्नई, विल्लुपुरम, कुड्डालोर और कांचीपुरम जिलों में सभी स्कूल-कॉलेजों को आज बंद रखने का फैसला किया गया है। चक्रवात मैंडूस के आज मध्यरात्रि तक आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा तट को पार करने की संभावना है।

आईएमडी ने एक अद्यतन बुलेटिन में कहा कि बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस’आगे बढ़ा और यह चेन्नई के पूर्व दक्षिण-पूर्वी में लगभग 480 किलोमीटर और करियाकल से 390 किलोमीटर दूर है। चक्रवात के कारण नौ दिसंबर को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा और उत्तर तटीय तमिलनाडु, पुडुचेरी में अलग-अलग जगहों पर मूसलाधार बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम में बने चक्रवात मैंडूस के ‘गंभीर’ चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है। इसके प्रभाव के कारण 105 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। शुक्रवार आधी रात के आसपास महाबलीपुरम के पास तमिलनाडु तट पर पहुंचने से पहले यह धीरे-धीरे एक चक्रवाती तूफान में कमजोर हो जाएगा।

About team HNI

Check Also

UK Board result 2024: इन्होंने मारी बाजी, जानिए कौन हैं 10वीं और 12वीं के टॉप-5 छात्र-छात्राएं…

नैनीताल। उत्तराखंड बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित हो गया है। हाईस्कूल का …

Leave a Reply