Monday , July 15 2024
Breaking News
Home / चर्चा में / अयोध्या राम मंदिर के नाम पर स्कैम, WhatsApp पर आया यह मैसेज तो हो जाएं सावधान

अयोध्या राम मंदिर के नाम पर स्कैम, WhatsApp पर आया यह मैसेज तो हो जाएं सावधान

नई दिल्ली। अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठान समारोह का आयोजन 22 जनवरी 2024 को होने वाला है। इस समारोह के लिए देशवासियों के बीच उत्साह का माहौल है। इसे लेकर अयोध्या समेत पूरे एनसीआर में सिक्योरिटी बढ़ा दी गई है। प्रशासन की ओर से पहले ही कहा जा चुका है कि प्राण प्रतिष्ठा के दिन यानी 22 जनवरी को अयोध्या में सिर्फ ऐसे ही लोगों की एंट्री होगी जिन्हें निमंत्रण मिला है, लेकिन बावजूद इसके लोग वीआईपी एंट्री के लिए तरह-तरह के जुगत लगा रहे हैं। इसी उत्साह का फायदा कुछ साइबर क्रिमिनल्स लेने की फिराक में हैं।

व्हाट्सएप पर भेजा जा रहा फ्री वीआईपी एंट्री का पास…

22 जनवरी को अयोध्या में एंट्री के लिए व्हाट्सएप पर वीआईपी पास भेजे जा रहे हैं। हैरान करने वाली बात यह है कि यह पास प्रशासन की ओर से नहीं बल्कि साइबर ठगों की ओर से भेजे जा रहे हैं। व्हाट्सएप पर भेजे जा रहे मैसेज में लिखा है “आपको 22 जनवरी को राम मंदिर के उद्घाटन में वीआईपी पास मिल रही है; एप्लिकेशन इंस्टॉल करके वीआईपी पास डाउनलोड करें।” कई लोगों को व्हाट्सएप पर एक मैसेज मिला है जिसमें कहा गया है कि इसे सेव करके रख लें। इस पास को दिखाकर 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आपकी एंट्री हो जाएगी। इस मैसेज के साथ एक एप की एपीके फाइल भी भेजी जा रही है और लोगों से कहा जा रहा है कि फ्री वीआईपी पास के लिए इस एप को डाउनलोड करें।

दरअसल इस एपीके फाइल के जरिए हैकर्स आपके फोन में मैलवेयर इंस्टॉल कर रहे हैं। एक बार मैलवेयर के इंस्टॉल हो जाने के बाद वे आपके फोन को पूरी तरह से दूर बैठे ही कंट्रोल कर सकते हैं। उसके बाद वे आपके बैंक अकाउंट में भी सेंध लगा सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दें, इस तरह के वीआईपी एंट्री पास वाले मैसेज न तो भारत सरकार द्वारा भेजे जा रहे हैं और न ही राम मंदिर ट्रस्ट द्वारा, ऐसे में साफ संकेत मिलते हैं कि इसके पीछे साइबर क्रिमिनल्स का हाथ है, जो कि लोगों की आस्था का फायदा उठाकर अपनी ठगी को अंजाम देना चाहते हैं। अगर आप भी अयोध्या के राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठान के लिए काफी उत्साहित हैं और आपको भी इस तरह का वीआईपी एंट्री पास वाला फेस व्हाट्सऐप मैसेज प्राप्त हुआ है, तो इसे पूरी तरह से इग्नोर कर दें।

About team HNI

Check Also

पीएम मोदी के किन नेताओं को मिली हार, किसके हाथ लगी जीत, जानिए एक क्लिक में यहाँ…

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के नतीजे काफी हद तक साफ हो चुके हैं। 543 सीटों …

Leave a Reply