Wednesday , April 17 2024
Breaking News
Home / चर्चा में / नए साल में टैक्स की और मार झेलने को रहे तैयार!

नए साल में टैक्स की और मार झेलने को रहे तैयार!

  • 1 जनवरी से कपड़े और फुटवेयर खरीदना होगा महंगा और कैब बुकिंग के लिए भी खर्च करने होंगे ज्यादा रुपए

नई दिल्ली। नये साल यानी जनवरी 2022 से मोदी सरकार कई कई चीजों पर टैक्स (जीएसटी) बढ़ाने जा रही है। कपड़े और जूते चप्पल खरीदने से लेकर कैब की ऑनलाइन बुकिंग तक आपको महंगी पड़ने वाली है।
नये वर्ष में 1 जनवरी से कपड़े और फुटवेयर पर 12% जीएसटी लगेगा। मोदी सरकार ने कपड़ा, रेडीमेड और फुटवेयर पर 7% जीएसटी बढ़ा दी है। 1 जनवरी से रेडीमेड गारमेंट्स पर जीएसटी की दर 5% से बढ़कर 12% हो जाएगी। इससे रेडीमेड गारमेंट की कीमतें बढ़ेंगी। ऐसे में नए साल से रेडीमेट गारमेंट खरीदने के लिए ग्राहकों को अधिक पैसे चुकाने पड़ जाएंगे।
इसके अलावा ऑनलाइन तरीके से ऑटो रिक्शा या कैब बुकिंग पर 5% जीएसटी लगेगा। यानी ओला, उबर जैसे ऐप बेस्ड कैब सर्विस प्रोवाइडर प्लेटफॉर्म से ऑटो रिक्शा बुक करना अब महंगा हो जाएगा। हालांकि ऑफलाइन तरीके से ऑटो रिक्शा के किराए में कोई बदलाव नहीं होगा। उसे टैक्स से बाहर रखा गया है।
नए साल से फूड डिलीवरी ऐप्स जैसे जोमैटो और स्विगी पर भी 5% जीएसटी लगेगा। हालांकि यूजर्स पर इसका कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है क्योंकि यह पहले ही क्लियर किया जा चुका है कि सरकार यह टैक्स ग्राहकों से नहीं, बल्कि ऐप कंपनियों से वसूलेगी।
हालांकि ऐसा देखा जाता है कि अगर सरकार की ओर से किसी कंपनी पर कोई टैक्स लगाया जाता है तो ऐप कंपनियां किसी ना किसी तरीके से उसे ग्राहकों से ही वसूलती हैं। ऐसे में नए साल में ऑनलाइन फूड ऑर्डर करना महंगा हो सकता है। टैक्स चोरी रोकने के लिए नए साल में कुछ और कदम उठाए जाएंगे। इनमें जीएसटी रिफंड पाने के लिए आधार वैरिफिकेशन अनिवार्य करना, जिन व्यवसायों ने टैक्स अदा नहीं किए हैं, उनकी जीएसटीआर-1 फाइलिंग सुविधा पर रोक लगाना आदि शामिल है।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply