Wednesday , May 18 2022
Breaking News
Home / अंतरराष्ट्रीय / महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप : वेस्ट इंडीज पर भारत की सातवीं जीत, मंधाना रहीं प्लेयर ऑफ द मैच

महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप : वेस्ट इंडीज पर भारत की सातवीं जीत, मंधाना रहीं प्लेयर ऑफ द मैच

हेमिल्टन। महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप में आज शनिवार का दिन भारतीय महिला टीम के नाम रहा। उसने वेस्ट इंडीज को वर्ल्ड कप के तीसरे मैच में 155 रन से हरा दिया है। वेस्ट इंडीज के सामने 318 रन का टारगेट था, जिसके जवाब में वह 40 ओवर तीन गेंद में 162 रन ही बना सकी और मुकाबला हार गई। डिएंड्रा डॉटिन (62) टॉप स्कोरर रहीं। भारत की ओर से स्नेह राणा ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए।
इससे पहले टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 8 विकेट खोकर 317 रन बनाए थे। टीम के लिए हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना ने कमाल की पारी खेली। मंधाना ने 119 बॉल में 123 रन बनाए। वहीं, हरमनप्रीत के बल्ले से 109 रन निकले। मैच में जैसे ही झूलन गोस्वामी ने अनीसा मोहम्मद का विकेट लिया। वो महिला विश्व कप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज बन गईं। उन्होंने सर्वाधिक 40 विकेट झटके हैं।

मैच में राजेश्वरी गायकवाड का प्रदर्शन कमाल का रहा है। उन्होंने पहले चिनेल हेनरी को LBW आउट किया, फिर आलिया एलेने को आउट भी किया। वहीं, वेस्ट इंडीज का पांचवां विकेट पूजा वस्त्राकर के खाते में आया। उन्होंने शेमेन कैंपबेल को 11 रन पर कैच आउट कराया। कैंपबेल का कैच राजेश्वरी गायकवाड ने पकड़ा।
वेस्ट इंडीज की टीम को शुरुआत तो अच्छी मिली, लेकिन इसके बाद मेघना सिंह और स्नेह राणा ने शानदार गेंदबाजी करते हुए वेस्ट इंडीज के चार विकेट जल्दी गिरा दिए। मेघना की गेंद पर किशिया नाइट और कप्तान स्टैफनी टेलर ने अपने विकेट गंवाए। वहीं, दोनों सलामी बल्लेबाजों को स्नेह राणा ने अपना शिकार बनाया।

Women WC 2022 IND vs WI | टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 155 रनों से हराया,  मंधाना-हरमनप्रीत रहे जीत के हीरो |India beat West Indies by 155 runs,  Mandhana-Harmanpreet were heroes

सलामी बल्लेबाज डिएंड्रा डॉटिन 46 गेंद में 62 रन बनाकर आउट हुईं। उनका विकेट स्नेह राणा ने लिया। राणा ने गेंद को ऑफ स्टंप पर आगे रखा जिस पर डॉटिन ने स्वीप करने का प्रयास किया और शॉर्ट फाइन लेग पर मेघना को कैच दे बैंठी। वहीं, हेले मैथ्यूज 43 रन बनाकर सेट हो चुकी थी, लेकिन वह स्नेह की फ्लाइटेड गेंद कोल नहीं समझ पाईं और विकेटकीपर ऋचा घोष ने उनका आसान कैच लपक लिया।
भारत के लिए स्मृति मंधाना और उप कप्तान हरमनप्रीत कौर के बेहतरीन शतक ने टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। टीम इंडिया ने पहली बार वर्ल्ड कप में 300 रनों का आंकड़ा पार किया है। दोनों के बीच 184 रनों की साझेदारी हुई। हरमनप्रीत कौर का वनडे करियर में चौथा शतक है। वहीं वनडे वर्ल्ड कप में यह उनका तीसरा शतक है। पंजाब की इस खिलाड़ी ने वर्ल्ड कप में पहला शतक 2013 में इंग्लैंड के खिलाफ लगाया था। वहीं, दूसरा शतक उनके बल्ले से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2017 में आया था।

Indian Women Team Beat West Indies Women Team By 155 Runs; Smriti Mandhana  And Harmanpreet Kaur Score Centuries - Ind Vs Wi: भारत ने वेस्टइंडीज को 155  रन से हराया, टूर्नामेंट में

स्मृति मंधाना ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ 108 गेंदों पर शतक जड़ा। यह उनके वनडे करियर का पांचवां शतक है। वहीं वनडे विश्व कप में मंधाना का दूसरा शतक है। इससे पहले 2017 के वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ ही मंधाना ने शतक लगाया था। हालांकि पिछले दो मैचों की तरह वेस्टइंडीज के खिलाफ भी टीम इंडिया का ऊपरी क्रम पूरी तरह से फ्लॉप रहा। दीप्ति शर्मा को शुरुआत तो अच्छी मिली, लेकिन अनीसा मोहम्मद की गेंद पर स्वीप लगाने के चक्कर में गेंद ने बाहरी किनारा लिया और वो स्लिप में खड़ी मैथ्यूज को कैच दे बैठीं। दीप्ति ने 21 गेंद में 15 रन बनाए। टीम इंडिया की कप्तान मिताली राज सिर्फ 5 रन बनाकर आउट हुईं। उन्होंने शमीला कॉनेल की गेंद पर फ्लिक करने का प्रयास किया था, लेकिन वह मिडविकेट पर आसान कैच थमा बैंठी। सलामी बल्लेबाज यास्तिका भाटिया ने टीम इंडिया को जोरदार शुरुआत दी और सिर्फ 21 गेंद में 31 रन बनाए, लेकिन वह बड़ी पारी नहीं खेल पाईं। भाटिया शकेरा सेलमैन की गेंद पर आसान सा कैच थमा बैंठी। वर्ल्ड कप में भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 6 मुकाबले खेले हैं और सभी मुकाबलों में टीम को जीत मिली है।
मिताली राज वर्ल्ड कप में तीन मुकाबले खेल चुकी हैं और उनके बल्ले से एक अर्धशतक भी नहीं निकला है। हालांकि भारतीय टीम की कप्तान मिताली राज ने कप्तानी में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है। वह वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाली खिलाड़ी बन गईं हैं। मिताली आज 24वीं बार वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की कप्तानी कर रही हैं। इस मामले में मिताली ऑस्ट्रेलिया की महान कप्तान बेलिंडा क्लार्क का रिकॉर्ड तोड़ा है, जिन्होंने विश्व कप के 23 मैचों में कप्तानी की थी।

About team HNI

Check Also

चारधाम यात्रा-2022 का हुआ औपचारिक शुभारंभ

चारो धामों के लिए 30 वाहनों में 1200 श्रद्धालु हुए रवाना, कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल …

Leave a Reply