Friday , May 20 2022
Breaking News
Home / चर्चा में / जम्मू कश्मीर : पहलगाम में अब तक 3 आतंकी ढेर, एक दबोचा

जम्मू कश्मीर : पहलगाम में अब तक 3 आतंकी ढेर, एक दबोचा

श्रीनगर। शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर में अनंतनाग जिले के ऊपरी इलाके में शुक्रवार को सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में आतंकवादी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के तीन सदस्यों को मार गिराया।
पुलिस ने बताया कि पहलगाम के श्रीचंद टॉप पर आतंकवादियों के छिपे होने की खुफिया जानकारी मिलने पर सुरक्षा बलों की संयुक्त टीमों ने आतंकवाद विरोधी अभियान शुरू किया। जैसे ही सुरक्षा बलों की टीम मौके पर पहुंची, आतंकवादियों ने उन पर गोलीबारी शुरू कर दी। सुरक्षा बलों की जवाबी कार्रवाई के बाद दोनों पक्षों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई। मुठभेड़ में तीन आतंकी मारे गए। तीनों आतंकवादी हिजबुल मुजाहिदीन से जुड़े हुए थे। उनमें से संभवत: एक आतंकवादी संगठन का कमांडर था, जो साल 2016 से सक्रिय था।
हालांकि यह मुठभेड़ ऐसे समय में हो रही है, जब जम्मू-कश्मीर श्री अमरनाथ यात्रा की मेजबानी की तैयारी कर रहा है। अमरनाथ यात्रा कोरोना महामारी के कारण दो साल तक स्थगित होने के बाद इस बार फिर शुरू की जा रही है। अगले महीने, यानी जून से अमरनाथ यात्रा शुरू होने वाली है। यात्रा 30 जून से 11 अगस्त तक चलेगा। पहले भी यह यात्रा कई बार आतंकियों के निशाने पर रही है। इस साल यात्रा को सुरक्षित बनाने के लिए बीएसएफ और अन्य सुरक्षा बल इलाके की सख्त निगरानी कर रहे हैं। आतंकी गतिविधि के बाद सुरक्षाबलों ने अनंतनाग के पहलगाम में सुरक्षा कड़ी कर दी है।
इससे पहले सुरक्षाबलों ने अनंतनाग जिले के कोकरनाग इलाके से हिजबुल के एक आतंकी को गिरफ्तार किया। पकड़े गए आतंकी पहचान नौगाम निवासी मोहम्मद इश्फाक शेरगोजरी के रूप में हुई। इश्फाक सितंबर 2017 से एक्टिव और सी- श्रेणी का आतंकवादी था, जो कई आतंकी घटनाओं में शामिल था।
पिछले गुरुवार को जम्मू कश्मीर के सांबा जिले के चक फकीरा में बीएसएफ अधिकारियों को एक सुरंग दिखी थी। यह सुरंग अंतरराष्ट्रीय सीमा से सिर्फ 100 मीटर की दूरी पर है। यह पाकिस्तानी पोस्ट चमन खुर्द से भी सिर्फ 900 मीटर की दूरी पर है। मामले की जानकारी मिलते ही बीएसएफ अधिकारी अलर्ट मोड आ गए।बीएसएफ आईजी डीके बोरा ने बताया कि इस सुरंग से 21 रेत की बोरियां मिली हैं। इन पर किसी प्रकार की कोई मार्किंग नहीं मिली है। सुरंग हाल ही में खोदी गई लग रही है। इसके पहले मिली सुरंग से जो बोरियां मिलीं थी उन पर कराची लिखा होता था। 2012 के अब तक पाकिस्तान सीमा पर 11 सुरंग मिल चुकी हैं।

About team HNI

Check Also

खेल के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी बोली : 67 करोड़ में नीलाम हुई माराडोना की जर्सी!

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल खिलाड़ी में शामिल डिएगो माराडोना की 1986 वर्ल्डकप में क्वार्टर फाइनल …

Leave a Reply