Saturday , May 4 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / उत्तराखंड: राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के लिए भेजे गए इन तीनों बहादुर बच्चों के नाम

उत्तराखंड: राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के लिए भेजे गए इन तीनों बहादुर बच्चों के नाम

देहरादून। उत्तराखंड के लिए यह बड़े ही गर्व की बात है कि प्रदेश के 3 बच्चों के नाम इस बार राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के लिए भेजे गए हैं। बता दें कि राज्य बाल कल्याण परिषद के द्वारा भारतीय बाल कल्याण परिषद नई दिल्ली को जिन बच्चों के नाम भेजे गए हैं उसमें रुद्रप्रयाग जिले के नितिन, और पौड़ी गढ़वाल के आयुष ध्यानी एवं अमन सुंद्रियाल सम्मिलित हैं।

उत्तराखंड राज्य बाल कल्याण परिषद की महासचिव पुष्पा मानस व संयुक्त सचिव कलेश्वर प्रसाद भट्ट के मुताबिक भारतीय बाल कल्याण परिषद ने 1957 से वीरता पुरस्कार शुरू किए थे। पुरस्कार के रूप में एक पदक, प्रमाण पत्र और नकद राशि दी जाती है। सभी बच्चों को विद्यालय की पढ़ाई पूरी करने तक वित्तीय सहायता भी दी जाती है।

बता दें कि पहला मामला 12 जुलाई वर्ष 2021 का है जब रुद्रप्रयाग का तमिण्ड गांव निवासी नितिन अपने बड़े भाई सुमित के साथ नारी देवी चंडिका मंदिर महायज्ञ में जा रहा था। इसी दौरान रास्ते में पानी के स्रोत पर नितिन पानी पीने लगा और सुमित कुछ आगे निकल गया। पानी के स्रोत पर पहले से घात लगाए गुलदार ने उस पर झपट्टा मार दिया और उसे घसीटता हुआ ले गया इस बीच नितिन ने लहूलुहान अवस्था में गुलदार से भीड़कर उसके पंजों को जकड़ लिया। जिसकी चीख-पुकार सुनकर उसका बड़ा भाई सुमित मौके पर पहुंचा और उसने जोर-जोर से चिल्लाना शुरू कर दिया साथ ही गुलदार पर पत्थर मारने शुरू कर दिए वहीं स्थानीय ग्रामीणों को आते देख गुलदार मौके से भाग गया।

इसी तरह दूसरा मामला पौड़ी गढ़वाल जिले का जहां जिले के उच्चतर माध्यमिक विद्यालय डुंगरी नैनीडांडा के 9वीं कक्षा के छात्र आयुष ध्यानी और अमन सुंद्रियाल ने अपनी जान जोखिम में डालकर स्कूल की प्रधानाध्यापिका के साथ जंगल में लगी आग बुझाकर स्कूल को सुरक्षित बचा लिया। वहीं राज्य बाल कल्याण परिषद की महासचिव पुष्पा मानस के अनुसार परिषद ने पुरस्कार के लिए इन बहादुर बच्चों के नाम भेजे गए हैं। अब पुरस्कार के लिए अंतिम चयन भारतीय बाल कल्याण परिषद नई दिल्ली की ओर से किया जाएगा। बता दें कि इस से पहले भी उत्तराखंड के 14 बच्चों को मिल चुका है राष्ट्रीय पुरस्कार।

About team HNI

Check Also

UK Board result 2024: इन्होंने मारी बाजी, जानिए कौन हैं 10वीं और 12वीं के टॉप-5 छात्र-छात्राएं…

नैनीताल। उत्तराखंड बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित हो गया है। हाईस्कूल का …

Leave a Reply