Sunday , April 14 2024
Breaking News
Home / corona / नाइट कर्फ्यू, आरटी-पीसीआर रिपोर्ट, संडे लॉकडाउन: राज्यों में लागू ताजा कोविड दिशानिर्देश

नाइट कर्फ्यू, आरटी-पीसीआर रिपोर्ट, संडे लॉकडाउन: राज्यों में लागू ताजा कोविड दिशानिर्देश

आने वाले दिनों में कोरोनावायरस की तीसरी लहर के फैलने की आशंका के बीच, देश में कई राज्य सरकारों ने संक्रमण के और प्रसार को नियंत्रित करने के लिए सख्त प्रतिबंध फिर से लगाना शुरू कर दिया है। रात के कर्फ्यू की घोषणा से लेकर उच्च केसलोएड की रिपोर्ट करने वाले राज्यों से आने वाले लोगों के लिए नकारात्मक आरटी-पीसीआर परीक्षण अनिवार्य करने तक, राज्य सरकारों ने हाल ही में नए दिशानिर्देश लागू किए हैं।

हालांकि, कुछ राज्य ऐसे भी हैं जिन्होंने सख्त कोविड -19 प्रोटोकॉल वाले स्कूलों और विश्वविद्यालयों को फिर से खोल दिया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत ने शुक्रवार को 45,352 नए कोविड -19 मामले दर्ज किए, जो 3,29,03,289 तक पहुंच गए, जबकि सक्रिय मामलों में लगातार तीसरे दिन वृद्धि दर्ज की गई। सुबह 8 बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, 366 ताजा मौतों के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर 4,39,895 हो गई।

मंत्रालय ने कहा कि सक्रिय मामले बढ़कर 3,99,778 हो गए, जिसमें कुल संक्रमण का 1.22 प्रतिशत शामिल था, जबकि राष्ट्रीय कोविड -19 की वसूली दर 97.45 प्रतिशत दर्ज की गई थी। 24 घंटे की अवधि में सक्रिय कोविड -19 केसलोएड में 10,195 मामलों की वृद्धि दर्ज की गई है।

यहां उन राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों की सूची दी गई है जिन्होंने कोविड -19 स्थिति से निपटने के लिए दिशानिर्देशों की घोषणा की:

  1. तमिल नाडु
    तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने सोमवार को राज्य में लगाए गए प्रतिबंधों को 15 सितंबर तक बढ़ाने की घोषणा की। नवीनतम आदेशों के अनुसार, रविवार को तमिलनाडु में समुद्र तटों तक जनता नहीं पहुंच सकती है। शुक्रवार, शनिवार और रविवार को जनता को पूजा स्थलों में प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी। धार्मिक समारोहों और आयोजनों पर प्रतिबंध जारी रहेगा।

राज्य सरकार ने 1 सितंबर से शैक्षणिक संस्थानों को भी फिर से खोल दिया है। सभी स्कूल और कॉलेजों के छात्रावासों को छात्रों के लिए फिर से खोलने की अनुमति दी गई है। कामकाजी पुरुषों / महिला छात्रावासों को भी कोविड -19 प्रोटोकॉल के साथ काम करने की अनुमति है।

  1. केरल
    मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के नेतृत्व वाली केरल सरकार ने पिछले महीने 23 अगस्त को ओणम त्योहार के बाद से कोविड -19 दैनिक केसलोएड में स्पाइक के बाद राज्य में रविवार को फिर से बंद करने की घोषणा की थी। राज्य पिछले तीन दिनों से 30,000 से अधिक नए मामले दर्ज कर रहा है। मुहर्रम और ओणम जैसे त्योहारों से पहले सरकार द्वारा सामूहिक समारोहों को प्रतिबंधित करने के बाद भी।

राज्य ने पहले ओणम त्योहार के मद्देनजर रविवार को दो सप्ताह के लिए 15 अगस्त और 23 अगस्त को ढील दी थी।

  1. कर्नाटक
    कर्नाटक सरकार ने सोमवार को केरल से आने वाले लोगों के लिए सप्ताह भर के संस्थागत संगरोध को अनिवार्य कर दिया। 7 वें दिन परीक्षण अनिवार्य कर दिया गया है, भले ही व्यक्तियों को टीका लगाया गया हो और उनका आरटी-पीसीआर परीक्षण नकारात्मक हो। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई की अध्यक्षता में हुई कोरोना वायरस समीक्षा बैठक में यह निर्णय लिया गया।

कोडागु, हासन, दक्षिण कन्नड़ और उडुपी जिलों के अलावा अन्य जिलों में रात के कर्फ्यू में ढील दी गई है। शादियों और अन्य आयोजनों की अनुमति 50 प्रतिशत हॉल में है, जिसमें अधिकतम 400 मेहमानों की सीमा है।

अधिकारियों को चिक्कमगलुरु, हसन, मैसूर, शिवमोग्गा, कोलार और कलबुर्गी जिलों में कुछ प्रतिबंधों में ढील देने पर विचार करने का निर्देश दिया गया था।

केरल में उच्च केसलोएड को देखते हुए, यह निर्णय लिया गया कि इसकी सीमाओं के पास के जिलों – दक्षिण कन्नड़ और कोडागु में कोई ढील नहीं दी जाएगी। केरल के साथ सीमा पर लागू लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध जारी रहेगा क्योंकि केरल में कोविड -19 की स्थिति में कोई बदलाव नहीं हुआ है, दक्षिण कन्नड़ जिले के उपायुक्त के वी राजेंद्र ने दिन में पहले कहा था।

  1. महाराष्ट्र:
    कोविड -19 के नए प्रसार को रोकने के लिए, महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई और राज्य के अन्य हवाई अड्डों में उड़ान भरने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए नए नियम जारी किए हैं।

मुख्य सचिव सीताराम कुंटे द्वारा जारी नवीनतम आदेश के अनुसार, सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों, यहां तक ​​​​कि जिन लोगों ने टीके की दोनों खुराक ली हैं, उन्हें आरटी-पीसीआर नकारात्मक परीक्षण 72 घंटे से अधिक पुराना नहीं होना चाहिए।

ताजा आदेश से दक्षिण अफ्रीका, यूरोपीय और मध्य पूर्व के देशों से आने वाले यात्रियों को राहत मिली है। पहले, इन देशों से आने वाले लोगों को अनिवार्य रूप से 14-दिवसीय संगरोध और आरटी-पीसीआर परीक्षणों से गुजरना पड़ता था, लेकिन अब उन्हें अतिरिक्त प्रतिबंधों का पालन करने की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि उन्हें किसी अन्य अंतरराष्ट्रीय यात्री के रूप में माना जाएगा।

  1. असम
    राज्य के स्वास्थ्य विभाग द्वारा बुधवार को जारी एक निर्देश के अनुसार, सभी कोविड -19 डबल टीकाकरण वाले यात्रियों को असम में हवाई अड्डों, रेलवे और सड़क सीमा बिंदुओं पर आगमन पर आरटी-पीसीआर परीक्षणों से छूट दी गई है।

आने वाले सभी यात्रियों, जिनके पास यह प्रमाण पत्र है कि उन्हें एंटी-कोविड -19 टीकों की दो खुराक का इंजेक्शन लगाया गया है, को हवाई अड्डों, रेलवे स्टेशनों और सड़क सीमा बिंदुओं पर आगमन पर अनिवार्य परीक्षण से छूट दी जाएगी। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अनुराग गोयल द्वारा जारी आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा।

आदेश में कहा गया है कि जिन यात्रियों को एकल खुराक का टीका लगाया गया है या जिनके पास कोई टीकाकरण नहीं है और जो रोगसूचक हैं, यहां तक ​​कि टीकों की दो खुराक के साथ, उन्हें असम पहुंचने पर अपने खर्च पर अनिवार्य आरटीपीसीआर परीक्षण से गुजरना होगा, आदेश में कहा गया है / आरटीपीसीआर की लागत हालाँकि, परीक्षण को पहले के 500 रुपये प्रति व्यक्ति से घटाकर 250 रुपये कर दिया गया है।

पहले के आदेश के अनुसार, टीके की दोहरी खुराक वाले लोगों के आगमन पर आरटीपीसीआर परीक्षण से गुजरना अनिवार्य था या आगमन से 72 घंटे के भीतर किए गए परीक्षण की नकारात्मक रिपोर्ट प्रस्तुत करना अनिवार्य था। आदेश में स्पष्ट किया गया है कि दोहरे टीकाकरण वाले यात्रियों को RTPCR परीक्षण से छूट देने का निर्णय लिया गया क्योंकि कोविड -19 सकारात्मकता में काफी गिरावट आई है और वैक्सीन की दो खुराक वाले लोगों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। असम सरकार ने पहले 25 जून को RTPCR मामलों से दोहरे टीकाकरण वाले आने वाले यात्रियों को छूट दी थी, लेकिन बाद में 16 जुलाई को इसे वापस ले लिया क्योंकि सकारात्मक परीक्षण करने वाले आने वाले यात्रियों की संख्या में वृद्धि हुई थी, जिनमें दोनों जैब्स भी शामिल थे।

  1. उड़ीसा
    31 अगस्त को, ओडिशा सरकार ने सितंबर के लिए नए कोविड -19 दिशानिर्देशों की घोषणा की। विशेष राहत आयुक्त, प्रदीप जेना, जिन्होंने नए दिशानिर्देशों की घोषणा की, ने कहा कि राज्य भर में अब सप्ताहांत बंद नहीं है। लेकिन शहरी इलाकों में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक रात का कर्फ्यू जारी है. नए दिशानिर्देश सितंबर से लागू रहेंगे

About team HNI

Check Also

जेल से ही चलेगी दिल्ली की सरकार, ED हिरासत से अरविंद केजरीवाल का दूसरा निर्देश…

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी के मुखिया भले ही ED हिरासत में हो, लेकिन काम …

Leave a Reply