Friday , March 29 2024
Breaking News
Home / एजुकेशन / NIRF रैंकिंग 2021: समग्र श्रेणी में IIT मद्रास अव्वल

NIRF रैंकिंग 2021: समग्र श्रेणी में IIT मद्रास अव्वल

नई दिल्ली: राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) जो भारत में शीर्ष विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को सूचीबद्ध करता है, आज 9 सितंबर को जारी किया गया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दोपहर 12 बजे एनआईआरएफ इंडिया रैंकिंग 2021 जारी की है।

एनआईआरएफ इंडिया रैंकिंग 2021 की घोषणा ग्यारह श्रेणियों – कुल मिलाकर, विश्वविद्यालय, प्रबंधन, कॉलेज, फार्मेसी, चिकित्सा, इंजीनियरिंग, वास्तुकला, एआरआईआईए (नवाचार उपलब्धियों पर संस्थानों की अटल रैंकिंग), कानून और अनुसंधान संस्थानों के लिए की गई है। एनआईआरएफ इंडिया रैंकिंग पैरामीटर और रैंकिंग प्राप्त करने के लिए अपनाए गए भारित औसत सभी श्रेणियों के लिए अलग-अलग हैं। कॉलेजों, विश्वविद्यालयों और संस्थानों को रैंक करने के लिए अपनाई गई व्यापक श्रेणियों में शिक्षण, सीखना और संसाधन शामिल हैं; अनुसंधान और व्यावसायिक अभ्यास; स्नातक परिणाम; आउटरीच और समावेशिता और सहकर्मी धारणा।


प्रत्येक बीतते वर्ष के साथ, एनआईआरएफ रैंकिंग में भाग लेने वाले संस्थानों की संख्या में वृद्धि हुई है और इसी तरह वे श्रेणियां भी हैं जिनमें संस्थानों को स्थान दिया गया है। 2016 में, संस्थानों को केवल चार श्रेणियों में स्थान दिया गया था जो 2021 में बढ़कर ग्यारह हो गए।

About team HNI

Check Also

दिल्ली में ED का बड़ा एक्शन, AAP के कई नेताओं के घर पर छापेमारी…

आम आदमी पार्टी के बड़े नेताओं के ठिकानों पर ईडी रेड मनी लॉन्ड्रिंग मामले में …

Leave a Reply