Wednesday , April 17 2024
Breaking News
Home / चर्चा में / मोदी ने लॉन्च की ‘उज्ज्वला 2.0’ और अब जरूरी नहीं ये कागजात!

मोदी ने लॉन्च की ‘उज्ज्वला 2.0’ और अब जरूरी नहीं ये कागजात!

  • इस योजना के तहत एक करोड़ महिलाओं को मिलेगा फ्री गैस कनेक्शन
  • मोदी बोले- कनेक्शन के लिए अब एड्रेस प्रूफ जरूरी नहीं, सेल्फ डिक्लेरेशन ही काफी

नई दिल्ली। आज मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उज्ज्वला 2.0 योजना की शुरुआत की। योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के महोबा जिले में 1 हजार महिलाओं को नए LPG कनेक्शन देकर की गई। इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य व दिनेश शर्मा भी उपस्थित थे। इस बार इस योजना में सरकार फ्री LPG कनेक्शन के साथ-साथ भरा हुआ सिलेंडर भी फ्री में देगी।
एक हजार महिलाओं को दिया कनेक्शन : योजना के शुभारंभ के मौके पर 1 हजार महिलाओं को कनेक्शन दिया गया। 2021-22 वित्तीय वर्ष में इस योजना के तहत 1 करोड़ LPG कनेक्शन बांटने के लिए अलग से फंड जारी किया गया है। यह कनेक्शन कम आय वाले उन परिवारों को दिए जाएंगे, जो उज्ज्वला योजना के पहले चरण में शामिल नहीं हो सके थे।
बिना एड्रेस प्रूफ के मिलेगा कनेक्शन : पीएम ने बताया कि अब उज्ज्वला 2.0 का लाभ लेने के लिए प्रवासियों को राशन कार्ड और एड्रेस प्रूफ जमा करने की जरूरत नहीं होगी। जरूरतमंद परिवार अब खुद के द्वारा सत्यापित आवेदन देकर भी इस योजना का लाभ ले सकेंगे। कार्यक्रम के दौरान मोदी ने उज्ज्वला योजना की पुरानी लाभार्थी महिलाओं से बात कर जाना कि उन्हें योजना का लाभ लेने में परेशानी तो नहीं हुई। इसके अलावा उनके सिलेंडर की रिफिलिंग हुई या नहीं, इसकी भी जानकारी ली। मोदी ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना में 2 करोड़ से अधिक गरीबों के पक्के घर बने हैं। इन घरों में अधिकतर मालिकाना हक महिलाओं का है। वहीं सौभाग्य योजना के जरिए करीब 3 करोड़ गरीब परिवारों को बिजली कनेक्शन दिया है।
जरूरी पात्रता : आवेदक एक महिला होनी चाहिए। महिला की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। महिला BPL परिवार से होनी चाहिए। महिला के पास बीपीएल कार्ड तथा राशन कार्ड होना चाहिए। आवेदक के परिवार के किसी सदस्य के नाम पर LPG कनेक्शन नहीं होना चाहिए।
कैसे ले सकते हैं योजना का लाभ : इसके लिए आपको pmuy.gov.in/ujjwala2.html अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां आपके सामने एक डाउनलोड फॉर्म का ऑप्शन दिखाई देगा। यहां इस फॉर्म को डाउनलोड़ करने के बाद फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को भर दें। इस फॉर्म को अब आपको एलपीजी केंद्र पर जमा कराना होगा। साथ ही इससे संबंधित दस्तावेजों को भी वहां जमा करा दें। इसके बाद डॉक्यूमेंट्स के वेरिफाई होने के बाद आपको LPG कनेक्शन मिल जाएगा।
उज्ज्वला 2.0 से जुड़ी खास बातें : योजना के तहत लाभार्थियों को मुफ्त LPG कनेक्शन मिलेगा। पहली बार भरा हुआ सिलेंडर फ्री रहेगा। कागजी कार्रवाई बहुत कम रहेगी। योजना का लाभ लेने के लिए प्रवासियों को राशन कार्ड और एड्रेस प्रूफ जमा करने की जरूरत नहीं होगी।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply