Friday , April 26 2024
Breaking News
Home / अंतरराष्ट्रीय / बलात्कार के मामले से चीन में ‘बिज़नेस ड्रिंकिंग’ को लेकर मचा बवाल

बलात्कार के मामले से चीन में ‘बिज़नेस ड्रिंकिंग’ को लेकर मचा बवाल

चीन की सबसे बड़ी तकनीक कंपनियों में शुमार अलीबाबा में लगे बलात्कार के एक हाई प्रोफ़ाइल आरोप ने चीन में सोशल मीडिया पर दफ़्तर में शराब पीने का दबाव बनाने की संस्कृति पर बहस छेड़ दी है.

कॉरपोरेट दुर्व्यवहार को लेकर चीन की जनता में आक्रोश भड़क रहा है, ऐसे में सवाल उठा है कि क्या सदियों पुरानी दफ़्तर में शराब पीने की परंपरा को हमेशा के लिए छोड़ दिया जाएगा?

लगभग हर दो सप्ताह बाद मिंग्शी को अपने दोस्तों के साथ शराब पार्टी में जाना होता है. उन्हें ऐसा करना बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता.

ये सिर्फ़ दफ्तर के पास किसी कोने के पब में शराब का एक पेग लगाना भर नहीं है.

असल में, आमतौर पर उनके लिए एक ज़बरदस्ती खींचा हुआ मामला होता है जिसमें उन्हें क्लाएंट को देखकर नकली मुस्कान देनी होती है और औपचारिक टोस्टिंग शिष्टाचार का प्रदर्शन करना होता है. वो इसे लेकर असहज रहती हैं.

26 वर्षीय मिंग्शी ग्वांगझाऊ में पब्लिक रिलेसंश कंसलटेंट हैं. मिंग्शी बीबीसी से कहती हैं, ”मुझे हमेशा ये चिंता रहती है कि हालात मेरे नियंत्रण से बाहर हो सकते हैं, ये अलग बात है कि मैं ग्लास काफ़ी अच्छे से थामना जानती हूं.”

“कई बार लोग अशोभनीय सेक्स चुटकुले सुनाते हैं और मुझे ये नाटक करना होता है कि ये मज़ाकिया चुटकुला था.”

मिंग्शी उनका असली नाम नहीं है क्योंकि वो नहीं चाहतीं कि उनकी पहचान सार्वजनिक हो.

चीन की दूसरी महिला कर्मचारियों के अनुभव भी मिंग्शी जैसे ही हैं जिन्हें लगता है कि उन पर ऐसे इवेंट में शामिल होने का दबाव होता है. चीन में ग्वांग्शी या व्यक्तिगत संबंध बनाने की संस्कृति है. इसे व्यापार बढ़ाने और उच्च प्रबंधन की नज़रों में सम्मान हासिल करने के लिए ज़रूरी माना जाता है.

चीन की बड़ी तकनीक कंपनी अलीबाबा के एक सीनियर मैनेजर पर रेप के आरोप लगने के बाद चीन की कारोबार से जुड़ी शराब पीने की परंपरा सवालों के घेरे में है.

एक महिला कर्मचारी की 11 पेज की शिकायती चिट्ठी चीन के सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म वीबो पर वायल हुई है. इस पत्र में इस कर्मचारी ने बताया है कि एक काम से जुड़ी यात्रा के दौरान वो शराब पीकर बेहोश हो गई थी और इस दौरान उसका बलात्कार किया गया.

महिला की शिकायत

ये महिला कर्मचारी आरोप लगाते हुए कहती हैं कि बिज़नेस डिनर के दौरान उनके सीनियर कर्मचारियों ने उन्हें ख़ूब शराब पीने का आदेश दिया.

वो कहती हैं कि बाद में जब होटल के कमरे में उनकी आंख खुली तो वो नग्न थीं. उन्हें याद नहीं था कि उनके साथ क्या हुआ.

सीसीटीवी कैमरे की फ़ुटेज हासिल करके इस महिला कर्मचारी ने दावा किया कि उस रात उनका मैनेजर चार बार उनके होटल के कमरे में आया था.

अलीबाबा ने इन आरोपों के बाद मैनेजर को नौकरी से निकाल दिया है और कहा है कि उसे फिर कभी नौकरी पर नहीं रखा जाएगा.

लेकिन चीन के अभियोजकों ने ये मामला रद्द कर दिया है, वकीलों का कहना है कि उस व्यक्ति ने जो ज़बरदस्ती अश्लीलता की है वो अपराध नहीं है.

पुलिस का कहना है कि ये व्यक्ति सज़ा के तौर पर 15 दिनों की हिरासत में रहेगा. जांच को बंद कर दिया गया है.

हालांकि इस घटनाक्रम ने सोशल मीडिया पर तूफ़ान खड़ा कर दिया है. सिर्फ़ कार्यस्थलों पर यौन उत्पीड़न का सवाल ही नहीं उठाया जा रहा है बल्कि दफ़्तरों से जुड़े कार्यक्रमों में कर्मचारियों को शराब पीन के लिए मजबूर करने की ‘ज़हरीली’ संस्कृति भी सवालों के घेरे में है.

वीबो पर हैशटैग चलाया जा रहा है कि कार्यस्थल पर शराब पीने की संस्कृति को कैसे देखें. इस हैशटैग को अब तक 11 करोड़ बार देखा जा चुका है.

बहुत से लोग ज़बरदस्ती शराब पिलाए जाने के अपने अनुभव भी साझा कर रहे हैं.

‘मना करना अपमान करना है’

चीन की कारोबारी एतबार से शराब पीने की परंपरा और उसके पूर्वी एशियाई पड़ोसी देशों जापान की नोमीकाई और दक्षिण कोरिया की होएसिक परंपरा के बीच समानताएं भी हैं. जापान में नोमीकाई और कोरिया में होएसिक को मज़बूत संबंध बनाने के लिए अहम माना जाता है. इन कार्यक्रमों में कारोबारी एतबार से मुलाक़ातें होती हैं और साथ में शराब पीकर संबंध बनाए जाते हैं.

चीन में शराब के साथ शानदार डिनर भी होता है. इस दौरान चीन की चर्चित शराब बाइजू, जिसमें साठ प्रतिशत तक नशा होता है, सबसे पसंदीदा शराब होती है.

युवा कर्मचारी वरिष्ठ सहकर्मियों को सम्मान देने के लिए पेग लगाते हैं. इसी तरह कारोबारी भी अपने क्लाएंट को प्रभावित करने के लिए ऐसा ही करते हैं.

संस्कृति

चीन के अलग-अलग हिस्सों में अनगिनत बिज़नेस डिनर कर चुकीं टेक एनेलिस्ट रुई मा कहती हैं, ”आमतौर पर आप तारीफ़ों के पुल बांधते हैं और इन संबंधों के प्रति अपनी कृतज्ञता और ख़ुशी ज़ाहिर करते हैं.”

“ज़ाहिर है आप जितने पेग लगाते हैं, उतना ही नशा चढ़ता जाता है.”

कई बार सीनियर मैनेजर जूनियर कर्मचारियों से अपने हिस्से के पैग भी लगाने के लिए कहते हैं. इससे जूनियर कर्मचारी नशे में धुत्त हो जाते हैं.

रूई मा कहती हैं, ”चीन में वरिष्ठता की एक संस्कृति है इसकी वजह से बॉस को ना कहना बहुत मुश्किल होता है.”

इसी कारण से कर्मचारियों को जब डिनर का न्यौता मिलता है तो वो जाने से मना नहीं कर पाते हैं.

डाक्सू कंसल्टिंग से जुड़े चीनी मार्केट विशेषज्ञ हान्यू लियू कहते हैं, ”इस तरह के न्योते को इनकार करने को असम्मान के रूप में देखा जा सकता है और अपने करियर को आगे बढ़ाने की उम्मीदें रखने वाला कोई भी कर्मचारी ना कहने की हिम्मत नहीं कर पाता है.”

मिंग्शी कहती हैं कि उन्हें लगता है कि अगर वो इस तरह की पार्टियों में जाने से इनकार करेंगी तो कार्यस्थल पर उन्हें किनारे कर दिया जाएगा.

“ये डिनर इतने महत्वपूर्ण होते हैं कि कई लोग इनका इस्तेमाल पहुंच बढ़ाने के लिए भी करते हैं. लेकिन ये सभी के लिए एक जैसे नहीं होते हैं.”

2016 में सरकारी अधिकारियों ने प्रशासनिक सेवा में इस तरह के कार्यक्रमों पर रोक लगा दी थी और अधिकारिक ड्यूटी के दौरान शराब पीने को प्रतिबंधित कर दिया था.

लेकिन निजी कंपनियों में ये परंपरा जारी है, ख़ासकर जब पुराने अधिकारी प्रभारी होते हैं. इस दौरान कई मामले सुर्ख़ियां भी बने हैं.

पिछले साल जनवरी में ऐसे ही एक कार्यक्रम में एक सिक्योरिटी गार्ड की मौत हो गई थी. उस पर उसके बॉस ने शराब पीने की प्रतियोगिता करने का दबाव बनाया था.

उस गार्ड के एक सहकर्मी को भी उस पार्टी में ज़बदस्ती शराब पीने के लिए मजबूर किया गया था. अधिक शराब के सेवन के कारण वो बीमार पड़ गया था और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक सुरक्षा कंपनी ने उसके इलाज का ख़र्च उठाया था और घटना में शामिल बॉस को नौकरी से निकाल दिया गया था.

बीजिंग में एक पार्टी में शराब परोसती महिला

और फिर पिछले साल अगस्त में एक युवा बैंक अधिकारी ने आरोप लगाया था कि एक डिनर के दौरान जब उसने एक वरिष्ठ अधिकारी की तरफ़ से शराब पीने की पेशकश को ठुकरा दिया तो उसे सार्वजनिक तौर पर गालियां दी गईं और थप्पड़ मारा गया.

पीड़ित ने जब एक ऑनलाइन चैट ग्रुप में इस बारे में बात की तो उसकी कहानी सामने आई.

अपने पोस्ट में उसने लिखा कि उसके कुछ सहकर्मी अधिक शराब पीने की वजह से उल्टियां कर रहे थे और वरिष्ठ कर्मचारी महिला सहकर्मियों को छूने की कोशिशें कर रहे थे.

इस युवक ने लिखा- मैं मानव संसाधन विभाग से पूछना चाहता हूं कि क्या मेरी शराब पीने की अक्षमता नौकरी की ज़रूरतों को पूरा करने में नाकाफ़ी है?

जवाब में बैंक ने लिखा की सीनियर मैनेजर का व्यवहार अनुचित था और बैंक ने उसके बदले में कर्मचारी से माफ़ी भी मांगी. बैंक ने कहा कि उसे चेतावनी दी गई है और उसका वेतन रोक लिया गया है.

वहीं, सेलिब्रिटी क्रिस वू पर जब इस साल रेप के आरोप लगे तब भी युवा महिलाओं को नौकरी देने के लिए रखी गई एक मीटिंग के दौरान ज़बरदस्ती शराब पिलाने के आरोप लगाए गए थे. वू ने सभी आरोपों को ख़ारिज किया है.

‘अशोभनीय’ परंपरा को समाप्त करना

हालिया घटनाओं को लेकर जो ग़ुस्सा भड़का है उसे देखते हुए विशेषज्ञों का मानना है कि ज़बरदस्ती शराब पिलाने की ये परंपरा जल्द ख़त्म हो जाएगी.

डेक्सी कंसल्टिंग से जुड़े लियू कहते हैं, ”बिज़नेस ड्रिंकिंग लंबे समय से चलती रही है, लेकिन अलीबाबा मामले में जनता का ग़ुस्सा भड़कने की सिर्फ़ एक ही वजह है कि इस मामले में सोशल मीडिया पर हंगामा हो गया.”

“चीन के लोग इंटरनेट के ज़रिए बहुत ज़्यादा जुड़े हुए हैं, लोग इतनी बड़ी संख्या में ऑनलाइन रहते हैं कि वो बहुत कम समय में किसी कंपनी को या सेलिब्रिटी को गिरा सकते हैं.”

चीन में सरकार की उद्योगों पर सख़्ती रही है, देश की सबसे बड़ी कंपनियां सरकार के निशाने पर हैं, ऐसे में कंपनियां कोई ऐसी लापरवाही नहीं करना चाहेंगी जिससे वो सरकार के निशाने पर आ जाएं.

लियू कहते हैं, ”चीन में सरकार और कंपनियों के बीच मौजूदा माहौल को देखते हुए, कोई भी कंपनी ये नहीं चाहेगी कि वो ग़लत कारणों से चर्चा में आए.”

अलीबाबा प्रकरण सामने आने के बाद कंपनी के सीईओ ने कर्मचारियों को भेजे एक संदेश में कहा था कि कंपनी ज़बरदस्ती शराब पिलाने की संस्कृति की घोर विरोधी है.

इसके कुछ दिन बाद ही चीन में भ्रष्टाचार पर नज़र रखने वाली संस्था ने बयान जारी करके कहा कि ये अशोभनीय संस्कृति समाप्त होनी चाहिए और वह चीनी कंपनियों के इसे रोकने के प्रयासों की निगरानी करेगी.

लियू कहते हैं, ”निश्चित तौर पर चीन में काम के बाद शराब पीने की संस्कृति बदल जाएगी.”

About team HNI

Check Also

भारतीय राजनयिक को कनाडा ने किया निष्कासित, पीएम ट्रूडो ने लगाए ये गंभीर आरोप…

ओटावा। कनाडा और भारत के बीच मनमुटाव बढ़ता जा रहा है। इस बीच, कनाडा ने भारत …

Leave a Reply