Friday , May 24 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / उत्तराखंड बोर्ड परीक्षाओं के लिए जल्द होगा पंजीकरण, छात्र खुद ऐसे करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन…

उत्तराखंड बोर्ड परीक्षाओं के लिए जल्द होगा पंजीकरण, छात्र खुद ऐसे करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन…

देहरादून। उत्तराखंड में बोर्ड परीक्षाओं के लिए छात्रों के पंजीकरण की प्रक्रिया को शुरू किया जा रहा है। इसके लिए सभी जिलों के मुख्य शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद की तरफ से जारी पत्र के अनुसार, प्रदेश में आगामी 2025 की दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीकरण किया जाना है। ऐसे में कक्षा 9वीं और 11वीं में अध्ययरत छात्र-छात्राओं को पंजीकृत करने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है।

वहीं, सभी छात्र-छात्राएं खुद ही ऑनलाइन पंजीकरण कर सकेंगे। इस दौरान सभी छात्र-छात्राओं को पंजीकरण के साथ ₹10 का शुल्क भी अदा करना होगा। हालांकि, यह व्यवस्था केवल संस्थागत यानी रेगुलर रूप से स्कूलों में अध्ययन करने वाले छात्रों के लिए ही होगी। जबकि, प्राइवेट या व्यक्तिगत परीक्षार्थियों का ऑनलाइन पंजीकरण नहीं किया जाएगा।

वहीं प्रत्येक छात्र से ली जाने वाली ₹10 की रकम को 10 अक्टूबर 2023 तक राजकोष में अनिवार्य रूप से जमा किया जाना है। जबकि, अंतिम तिथि के बाद कोई भी शुल्क जमा नहीं किया जाएगा। शुल्क जमा न करने वाले छात्रों के पंजीकरण आवेदन पत्र नहीं भरे जाएंगे। फिलहाल, ऑनलाइन पंजीकरण के लिए पोर्टल खोलने की सूचना अलग से दिए जाने की बात उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद की तरफ से की गई है।

About team HNI

Check Also

ऋषिकेश: एम्स की परीक्षा में नकल कराते दो डॉक्टर समेत पांच गिरफ्तार, ऐसे चल रहा था पूरा ‘खेल’

ऋषिकेश। देहरादून पुलिस ने ऑल इंडिया स्तर पर एम्स द्वारा आयोजित एमडी परीक्षा (इंस्टीट्यूट आफ …

Leave a Reply