Tuesday , March 26 2024
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / स्पेशल ट्रेनें और स्पेशल किराया हुआ खत्म, जानिए क्या होंगे यात्रियों फायदे

स्पेशल ट्रेनें और स्पेशल किराया हुआ खत्म, जानिए क्या होंगे यात्रियों फायदे

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने कोरोना काल में स्पेशल किराए के साथ शुरू की गई स्पेशल ट्रेनों (Special Train) को सामान्य रूप से चलाने का ऐलान कर दिया है. बता दें कि रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) कोविड 19 (Covid 19) को देखते हुए रेगुलर मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों को स्पेशल ट्रेनों के तौर पर चला रहा था. लेकिन अब इन ट्रेनों का फिर से सामान्य परिचालन बहाल करने का फैसला किया गया है.

यानी मेल/एक्सप्रेस स्पेशल और हॉलिडे स्पेशल ट्रेनों की सेवा अब रेगुलर ट्रेनों के जैसी होगी. ये ट्रेनें फिर से रेगुलर नंबर के साथ दौड़ेंगी. साथ ही स्पेशल किराए की जगह फिर से पुराना रेगुलर किराया लागू होगा.

जानिए यात्रियों को क्या होंगे फायदे

रेलवे बोर्ड ने शुक्रवार को जोनल रेलवे को लिखे पत्र में कहा कि ट्रेनें अब अपने नियमित नंबर के साथ परिचालित की जाएंगी और किराया कोविड पूर्व दर जैसा सामान्य हो जाएगा. अभी स्पेशल के रूप में चल रही ट्रेनों में नॉर्मल से 30% ज्यादा किराया वसूला जा रहा है.

1700 से अधिक ट्रेनें होंगी फिर से बहाल

इस फैसले के बाद अगले कुछ दिनों में 1700 से अधिक ट्रेनें, रेगुलर ट्रेनों के तौर पर काम करना शुरू कर देंगी. यह भी कहा गया है कि सभी ट्रेनों में कोविड 19 से जुड़ी एहतियात और प्रतिबंध लागू रहेंगे.

इसके अलावा कोविड प्रोटोकॉल की वजह से फिलहाल यात्रा के दौरान ट्रेन में कैटरिंग की व्यवस्था नहीं शुरू की जाएगी. चादर व कंबल भी यात्रियों को रेलवे की तरफ से नहीं दिया जाएगा.

एडवांस में बुक हो चुके टिकट पर नहीं लिया जाएगा एक्स्ट्रा चार्ज

सर्कुलर में यह भी कहा गया है कि एडवांस में बुक हो चुकीं टिकटों पर रेलवे की ओर से न ही कोई अतिरिक्त किराया वसूल किया जाएगा और न ही कोई पैसा वापस किया जाएगा.

ये भी पढ़ें..

केन्द्रीय जनजातीय कार्य मंत्री एवं मुख्यमंत्री ने किया उत्तराखण्ड जनजाति महोत्सव का शुभारम्भ

हमसे फेसबुक में जुड़ने के लिए यहाँ click करे

About team HNI

Check Also

उत्तराखंड: कांग्रेस सरकार में मंत्री रहे इस नेता ने थामा भाजपा का दामन…

देहरादून। लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा (BJP) जमीनी मोर्चे पर मजबूती के लिए हर दांव …

Leave a Reply