Wednesday , May 8 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / पीएमओ के निर्देश से निर्दलीय विधायक उमेश कुमार के खिलाफ जांच शुरू

पीएमओ के निर्देश से निर्दलीय विधायक उमेश कुमार के खिलाफ जांच शुरू

देहरादून : हरिद्वार जिले की खानपुर सीट से निर्दलीय विधायक उमेश कुमार की मुश्किलें बढ़ती दिखाई दे रही हैं। केंद्रीय वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग ने खानपुर के पूर्व विधायक कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन के शिकायती पत्र पर खानपुर से निर्दलीय विधायक उमेश कुमार के खिलाफ विदेशी मुद्रा से जुड़े मामले में मुख्य सचिव और डायरेक्टर ईडी को आवश्यक कार्रवाई के लिए पत्र भेजा है।

घर से मिली थी विदेशी संपत्ति…

गौरतलब है कि 2022 के विधानसभा चुनाव के दौरान नामांकन पर्चा दाखिल करते हुए उमेश कुमार ने अपनी सम्पत्ति के विवरण में 50 करोड़ से अधिक की संपत्ति का उल्लेख किया था। वहीं, इससे पहले अक्टूबर 2018 में त्रिवेंद्र सरकार ने उमेश कुमार पर राजद्रोह व ब्लैकमेलिंग समेत कई धाराओं में मुकदमा दर्ज किया था। इसी दौरान उमेश कुमार की गिरफ्तारी के दौरान उसके घर से 39.79 लाख भारतीय रुपये, 6279 अमेरिकन डॉलर और 11030 थाई करेंसी बरामद हुई थी।

मुख्य सचिव को कार्रवाई के लिए लिखा…

प्रधानमंत्री कार्यालय के बाद हरकत में आये वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग में अनुसचिव जेवियर टोप्पो ने 29 मार्च को इस संबंध में उत्तराखंड के मुख्य सचिव को जरूरी कार्रवाई के लिए लिखा है। विधायक उमेश कुमार के खिलाफ उत्तराखंड के मुख्य सचिव के साथ ही केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड, इनकम टैक्स के कमिश्नर के साथ ही ईडी के डायरेक्ट को जांच के आदेश दिए हैं।

अब सदस्यता पर भी लटकी है तलवार…

2022 में निर्दलीय विधायक बनने के बाद उमेश कुमार ने सार्वजनिक तौर पर एक पार्टी जॉइन कर ली थी। यह खबर मीडिया की सुर्खियां भी बनी। नतीजतन, दल बदल कानून का उल्लंघन को आधार बनाते हुए रविन्द्र सिंह ने एक याचिका विधानसभा में दाखिल करते हुए सदस्यता रद्द करने की मांग की। इस याचिका पर विधानसभा कार्यालय ने oct/ nov 2022 को निर्दलीय विधायक को नोटिस भी जारी किया था। लगभग साल भर बीतने को है। स्पीकर ऋतु खण्डूड़ी ने सदस्यता के मुद्दे पर कोई फैसला नहीं लिया।

About team HNI

Check Also

ऋषिकेश: गंगा में डूबे युवक का शव बरामद, आठ लोगों का ग्रुप आया था घूमने

ऋषिकेश। लक्ष्मण झूला क्षेत्र के मस्तराम घाट में डूबे युवक का एसडीआरएफ ने शव बरामद …

Leave a Reply