Tuesday , March 26 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / उत्तराखंड: नर्सिंग अधिकारियों के 1564 पदों पर भर्ती, संशोधन नियमावली हुई जारी

उत्तराखंड: नर्सिंग अधिकारियों के 1564 पदों पर भर्ती, संशोधन नियमावली हुई जारी

देहरादून: शासन ने लंबे समय से नर्सिंग भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं को राहत दी है। शासन ने उत्तराखंड अधीनस्थ नर्सिंग (अराजपत्रित) सेवा (संशोधन) नियमावली 2022 जारी कर दी है। प्रदेश में 1564 नर्सिंग अधिकारियों की भर्ती इस साल वर्षवार मेरिट के आधार पर की जाएगी। सचिव स्वास्थ्य ने उत्तराखंड अधीनस्थ नर्सिंग (अराजपत्रित) सेवा संशोधन नियमावली 2022 जारी कर दी। इसके तहत होने वाली भर्तियों के नियुक्ति पत्र मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत चयनितों को देंगे।
सचिव स्वास्थ्य डॉ. आर राजेश कुमार ने बताया कि चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग में नर्सिंग अधिकारी के 1564 पद रिक्त हैं। नियमावली के तहत नर्सिंग अधिकारी के रिक्त पदों को केवल इस साल वर्षवार मेरिट के हिसाब से भरा जाएगा। यह मेरिट उम्मीदवार के डिग्री, डिप्लोमा में प्राप्त अंक, आरक्षण रोस्टर के तहत तैयार की जाएगी।
नीति में स्पष्ट किया गया है कि रिक्त पदों में से 80 प्रतिशत पदों पर महिला और 20 प्रतिशत पदों पर पुरुष अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। रिक्त पदों में से 70 प्रतिशत पद नर्सिंग में डिप्लोमाधारी और 30 प्रतिशत पद नर्सिंग में डिग्रीधारक अभ्यर्थियों में से वर्षवार योग्यताक्रम के आधार पर भरे जाएंगे। ये भर्ती उत्तराखंड चिकित्सा चयन आयोग द्वारा की जाएगी। अभ्यर्थियों को डिप्लोमा व डिग्री परीक्षा के लिए समान अंक दिए जाएंगे। अगर दो या अधिक उम्मीदवार समान अंक वाले होंगे तो जिसकी जन्मतिथि पहले हो, उसका नाम पहले के आधार पर योग्यता क्रम में रखा जाएगा। सूची के नामों की संख्या रिक्तियों की संख्या से अधिक होगी लेकिन 25 प्रतिशत से ज्यादा नहीं होगी।

About team HNI

Check Also

सेना में अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, पद नाम और चयन प्रक्रिया बदली, जानिए

Agniveer Bharti 2024 : भारतीय सेना में अग्निवीर भर्ती 2014 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया …

Leave a Reply