Friday , June 21 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / रक्तदान, अंगदान, वृक्षारोपण परोपकारी कार्य: त्रिवेंद्र

रक्तदान, अंगदान, वृक्षारोपण परोपकारी कार्य: त्रिवेंद्र

  • आज दो रक्तदान शिविरों में 200 पार गई ब्लड यूनिट

देहरादून। पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत के आह्वान की कड़ी में माया इंस्टीट्यूट ऑफ़ कॉलेज और JBIT, देहरादून में आज दो रक्तदान शिविर आयोजित किए गए। दोनों शिविरों में बड़ी संख्या में संस्थान के बच्चों, वहां के स्टॉफ ने प्रतिभाग किया। देवभूमि विकास संस्थान के बैनर तले और महंत इंद्रेश हॉस्पिटल व सुभारती अस्पताल के सहयोग से दोनों शिविरों में 200 पार हुई ब्लड यूनिट की संख्या। दोनों ही संस्थानों में पूर्व सीएम त्रिवेंद्र ने वृक्षारोपण भी किया।

इस मौके पर पूर्व सीएम त्रिवेंद्र ने कहा कि हमें रक्तदान, अंगदान और वृक्षारोपण तीन चीजों का संकल्प लेना चाहिये ये तीनों चीजें हमें जीवन देते हैं, परोपकारी कार्य हैं। उन्होंने कहा विगत रक्तदान शिविरों में हमने यह गौर किया है कि अधिकांश लड़कियों में खून की कमी सामने आई है जिस वजह से वे रक्तदान से वंचित हुई हैं। पूर्व सीएम ने कहा कि इसका कारण बालिकाओं द्वारा पौष्टिक आहार का ना लेना और योगभ्यास ना करना है। उन्होंने सभी बालिकाओं को सही डाइट लेने के लिए कहा ताकि भविष्य में उन्हें समस्याओं से न गुजरना पड़े। उन्होंने कहा कि अबतक 07 शिविरों में 820 से अधिक रक्त यूनिट का संग्रह एक जागरूक नागरिक होने परिचय है। एक मौके पर पूर्व सीएम ने संस्थान के बच्चों का उत्साह वर्धन किया, उन्हें रक्तदान के फायदे गिनवाए।

पूर्व मुख्यमंत्री ने रक्तदान शिविर में सहयोग के लिए देवभूमि विकास संस्थान, माया इंस्टीट्यूट ऑफ़ कॉलेज, JBIT, देहरादून, महंत इंद्रेश हॉस्पिटल, सुभारती अस्पताल के साथ ही रक्तदाता बच्चों के प्रति अपना आभार जताया। शिविर में टिहरी सांसद माला राज्य लक्ष्मी शाह, स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत, जिला पंचायत अध्यक्ष मधु चौहान, माया ग्रुप्स ऑफ कॉलेज चेयरमैन मनोहर लाल जुयाल, JBIT के चैयरमैन संदीप सिंघल, भाजपा जिला अध्यक्ष पछवादूँन मीता सिंह, पूर्व जिला अध्यक्ष भाजपा देहरादून शमशेर सिंह पुंडीर, इतवार रमोला, यशपाल नेगी, शरद रावत के आलवा संस्थानों के बच्चे मौजूद रहे।

About team HNI

Check Also

पीएम मोदी के किन नेताओं को मिली हार, किसके हाथ लगी जीत, जानिए एक क्लिक में यहाँ…

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के नतीजे काफी हद तक साफ हो चुके हैं। 543 सीटों …

Leave a Reply