Saturday , April 20 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / सैन्य बाहुल्य सवाड़ गांव का अमर शहीद मेला राजकीय घोषित

सैन्य बाहुल्य सवाड़ गांव का अमर शहीद मेला राजकीय घोषित

थराली। प्रदेश के सैन्य बाहुल्य गांव सवाड़ में अमर शहीद मेले को राजकीय घोषित कर दिया गया है। तीन दिवसीय इस मेले का आयोजन प्रत्येक वर्ष 7 दिसंबर को किया जाता है।
मेले का शुभारंभ सैन्य कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने शहीद स्मारक पर वीर शहीदों को नमन करते हुए किया और सवाड़ गांव से आजादी की लड़ाई में शामिल हुए वीरों को याद किया। कार्यक्रम में कपकोट विधायक सुरेश गड़िया, थराली विधायक भूपालराम टम्टा भी कार्यक्रम में मौजूद रहे। स्थानीय जनप्रतिनिधियों और सवाड़ गांव के पूर्व सैनिकों ने कैबिनेट मंत्री से सवाड़ में अपने संसाधनों से निर्मित केंद्रीय विद्यालय के भवनों में कक्षाएं संचालित करने के साथ ही शहीद मेले को राजकीय मेला घोषित करने की मांग की। जिस पर गणेश ने अमर शहीद मेले को अगले वर्ष से राजकीय मेले के रूप में और एक वर्ष के भीतर सवाड़ में केंद्रीय विद्यालय संचालित करने की घोषणा की।
गौरतलब है कि प्रसिद्ध सवाड़ गांव से 22 सैनिकों ने प्रथम विश्व युद्ध, 38 सैनिकों ने द्वितीय विश्वयुद्ध, 14 सैनिकों ने पेशावर कांड, भारत बांग्लादेश युद्ध में 17, ऑपरेशन ब्लू स्टार में 22 और आजाद हिंद फौज में 17 सैनिकों ने अहम भागीदारी निभाई थी।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply