Wednesday , April 17 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / उत्तराखंड : दो जगह बादल फटने से मची तबाही

उत्तराखंड : दो जगह बादल फटने से मची तबाही

बारिश का कहर

  • देहरादून की तहसील विकासनगर के जाखन में बादल फटने से दो की मौत, घरों में घुसा मलबा  
  • पिथौरागढ़ के धारचूला में बादल फटने से भूस्खलन की चपेट में आए कई घर, एक महिला लापता

देहरादून/पिथौरागढ़। आज शुक्रवार को विकासनगर के जाखन गांव में बादल फटने से भारी तबाही हुई है। जाखन में एक मकान धराशायी हो गया और मलबे में दबकर एक व्यक्ति की मौत हो गई। खेतों में मलबा आने से फसल बर्बाद हो गया। कालसी ब्लॉक के हथियारी गांव में भारी मलबा आने से कई घरों में मलबा घुस गया है। एसडीआरएफ की टीम ने हथियारी गांव पहुंचकर लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। वहीं पछवादून के बोलोगी गांव में एक मकान गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई।  
विकासनगर के खुशालपुर के इस्लामनगर गांव में दो मकान ढह गए। क्षेत्र के तीन पावर हाउसों में बिजली उत्पादन ठप हो गया है। फिलहाल दो पावर हाउस छिबरौ और खोदरी में जनरेशन चल रहा है। भारी बारिश से यमुना में डिस्चार्ज बढ़ने और सिल्ट आने से उत्पादन रोका गया है। विकासनगर से लगते पावर प्रोजेक्ट क्षेत्र जुड्डो के पास बरसाती नाले ने अपना रौद्र रूप दिखाया है। हालांकि यहां जान माल की कोई हानि नहीं हुई, लेकिन अचानक मलबा आने से सड़क क्षतिग्रस्त होने के कारण मार्ग बंद हो गया। साथ ही पावर प्रोजेक्ट एरिया में मौजूद कार्यालय में भारी पानी जमा हो गया। शीतला नदी उफान पर है।
विकासनगर तहसीलदार सोहन राघड़ ने बताया कि यहां पहाड़ी क्षेत्र में जान माल का नुकसान हुआ है। मौके पर पहुंची एसडीआरएफ टीम ने चार परिवारों को गांव से निकाल कर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। जूड्डो गांव में भी नाला उफान पर आने के कारण कई घरों में पानी घुस गया और दो बकरियां लापता हैं।

उधर गुरुवार शाम धारचूला तहसील के जोशी गांव में बादल फटने से तबाही मच गई। यहां एक घर लैंडस्लाइड की चपेट में आ गया और घर में अंदर मौजूद महिला मलबे में दब गई। वहीं धारचूला में ग्रिफ विभाग में कार्यरत मजदूर नवीन सिंह परिहार (32) निवासी खुमती की मोटरमार्ग में कार्य के दौरान गिरे पत्थर के चपेट में आने से मौत हो गई है।
इस लैंडस्लाइड की वजह से दर्जनों घर खतरे की जद में आ गये हैं। प्रशासन ने प्रभावितों को राहत पहुंचाने के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों को मौके पर भेजा है। हादसे के 24 घंटे बाद भी मलबे में दबी महिला का पता नहीं लग पाया है। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की की टीमें मलबा हटाकर महिला की तलाश में जुटी हुई हैं।
जोशी गांव में गुरुवार शाम बादल फटने से बड़ा भूस्खलन हो गया और मलबे में 26 साल की पशुपति देवी दब गई। स्थानीय लोगों के साथ ही एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमें भी महिला की खोज में जुटी हुई हैं, लेकिन आज शुक्रवार शाम तक उन्हें कोई कामयाबी नहीं मिली है। महिला की तलाश में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। मलबा हटाने के लिए जेसीबी मशीनों को भी लगाया गया है। भारी भूस्खलन की वजह से कई परिवारों को खतरा पैदा हो गया है. प्रशासन ने खतरे की जद में आये 10 परिवारों को सुरक्षित जगहों में शिफ्ट कर दिया है। भूस्खलन से खेतों को भी काफी नुकसान पहुंचा है।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply