Saturday , May 4 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / प्रदेश बढ़ रहा डेंगू का प्रकोप, लगातार बारिश के बीच स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया हाई अलर्ट

प्रदेश बढ़ रहा डेंगू का प्रकोप, लगातार बारिश के बीच स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया हाई अलर्ट

देहरादून। उत्तराखंड में बरसात आने के साथ ही जिले में डेंगू का प्रकोप भी बढ़ने लगा है। स्वास्थ्य विभाग ने देहरादून जिले में हाई अलर्ट जारी कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग ने अस्पताल प्रशासन को इमरजेंसी में तुरंत इलाज देने के लिए स्टाफ को तैयार रखने के निर्देश दिए हैं।

सीएमओ डॉ. संजय जैन ने बताया कि बारिश के साथ-साथ देहरादून में डेंगू का भी प्रकोप बढ़ रहा है। रोजाना डेंगू के नए मरीज मिल रहे हैं। इसके साथ ही बदले मौसम में सर्दी, खांसी और बुखार के मरीज भी बढ़ रहे हैं। इसे देखते हुए अस्पतालों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। स्कूल आने वाले बच्चों को पूरी आस्तीन के कपड़े पहनने के लिए कहा गया है।

वहीं, डेंगू से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कुछ क्षेत्रों को हाई रिस्क जोन के रूप में चिह्नित किया है। यह वे क्षेत्र हैं जहां रोज कम से कम एक मरीज डेंगू से पीड़ित मिल रहा है। वहीं, जिन क्षेत्रों में पिछले वर्ष सबसे ज्यादा डेंगू के मामले पाए गए थे, उन्हें हाई अलर्ट जोन के रूप में चिह्नित किया है। इन इलाकों में डेंगू की जांच और बचाव के लिए टीम भ्रमण कर रही है। साथ ही एंटी लार्वा का छिड़काव और फॉगिंग की जा रही है।

About team HNI

Check Also

UK Board result 2024: इन्होंने मारी बाजी, जानिए कौन हैं 10वीं और 12वीं के टॉप-5 छात्र-छात्राएं…

नैनीताल। उत्तराखंड बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित हो गया है। हाईस्कूल का …

Leave a Reply