Saturday , February 17 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / उत्तराखंड: पुलिसकर्मियों की ACR के लिए बनेंगे पारदर्शी मानक, डीजीपी ने बनाई चार सदस्यीय समिति

उत्तराखंड: पुलिसकर्मियों की ACR के लिए बनेंगे पारदर्शी मानक, डीजीपी ने बनाई चार सदस्यीय समिति

देहरादून। उत्तराखंड में पुलिसकर्मियों के एसीआर की व्यवस्था को पारदर्शी बनाने के लिए नई पहल की गई है। डीजीपी अभिनव कुमार ने चार सदस्यीय समिति का गठन किया है। इससे एसीआर दर्ज करने में निष्पक्षता और पारदर्शिता का ज्यादा ध्यान रखा जाएगा। जिससे ग्रेडिंग सिस्टम में एकरूपता लाई जा सके।

डीजीपी अभिनव कुमार ने पुलिसकर्मियों के वार्षिक रिटर्न (एसीआर) में एकरूपता लाने के लिए निष्पक्ष एवं पारदर्शी मानक तैयार करने के लिए एडीजीपी प्रशासन की अध्यक्षता में चार सदस्यीय समिति का गठन किया है। इस समिति में पुलिस महानिरीक्षक कार्मिक, पुलिस महानिरीक्षक पीएसी तथा पुलिस महानिरीक्षक सूचना सुरक्षा को भी सदस्य बनाया गया है।

बता दें कि उत्तराखंड पुलिस में कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल, अपर उप निरीक्षक, सब इंस्पेक्टर, और इंस्पेक्टर की एसीआर को पारदर्शी बनाए जाने की कोशिश की जा रही है। इसी के चलते राज्य में पुलिस मुख्यालय के स्तर पर एसीआर अंकित करने को लेकर तय मानकों में बेहतर सुधार किए जाने के भी प्रयास किए जा रहे हैं। पुलिस कर्मियों के लिए उनकी एसीआर बहुत महत्वपूर्ण होती है। ACR के जरिए ही उनके प्रमोशन होते हैं, लिहाजा किसी भी भेदभाव या पक्षपात के बिना सभी को मानक के अनुसार एसीआर में उनके कैटेगरी या ग्रेडिंग दी जा सके। उत्तराखंड पुलिस अब इसके लिए काम कर रही है। डीजीपी की ओर से बनाई चार सदस्य कमेटी मौजूदा मानकों को देखकर उसमें सुधार कर बेहतर बनाएगी।

About team HNI

Check Also

सेना में अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, पद नाम और चयन प्रक्रिया बदली, जानिए

Agniveer Bharti 2024 : भारतीय सेना में अग्निवीर भर्ती 2014 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया …

Leave a Reply