Saturday , April 27 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / उत्तराखंड : 65 हजार करोड़ के बजट में महिलाओं और युवाओं के लिए विशेष पैकेज और…!

उत्तराखंड : 65 हजार करोड़ के बजट में महिलाओं और युवाओं के लिए विशेष पैकेज और…!

देहरादून। आज मंगलवार को उत्तराखंड की पांचवीं विधानसभा के दूसरे सत्र में वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल सदन पटल पर बजट पेश किया। जिसमें महिलाओं और युवाओं के लिए विशेष पैकेज रखा गया है और कई सारी योजनाओं पर फोकस किया गया है। धामी सरकार ने विधानसभा के पटल पर वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए 65 हजार करोड़ रुपये का बजट पेश किया है।
बजट में बागवानी के लिये 526 करोड़ और चाय विकास योजना के लिए 18.4 करोड़ का बजट रखा गया है। चाय बागानों को टी टूरिज्म के लिए तैयार किया जाएगा।
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की सरकार ने विधानसभा के पटल पर वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए बजट प्रस्ताव पेश किया। जिसमें ग्रामीण महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने पर कार्य की योजना प्रस्तुत की गयी। साथ ही केंद्र पोषित व बाह्य सहायतित योजनाओं को तेजी से लागू करेंगे। 1930 करोड़ की योजना से टिहरी झील का विकास किया जाएगा। 1750 करोड़ की लागत से देहरादून से मसूरी परियोजना की केंद्र सरकार से स्वीकृति मिली है।
सरकारी विभागों में नवपरिवर्तन पर सरकार का फोकस रहेगा। कृषि क्षेत्रों को बढ़ावा देने और बेहतर कनेक्टिविटी बनाने पर कार्य किया जाएगा। पूंजीगत परियोजनाओं से राज्य का भविष्य सुनहरा बनाएंगे। भाजपा के चुनाव दृष्टिपत्र में किए गए संकल्पों को भी बजट में उतारने का प्रयास किया गया है।
इससे पहले मार्च में सरकार पहली तिमाही के लिए लेखानुदान लेकर आई थी। अब सरकार शेष अवधि के लिए बजट लाई है। कैबिनेट की बैठक में सरकार ने वित्तीय वर्ष के लिए करीब 65 हजार करोड़ रुपये के बजट प्रस्ताव को मंजूरी दी थी।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply