Friday , April 19 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / उत्तराखंड में फिर से बढ़ा कोरोना का खतरा, डॉक्टरों ने दी यह जरूरी सलाह…

उत्तराखंड में फिर से बढ़ा कोरोना का खतरा, डॉक्टरों ने दी यह जरूरी सलाह…

देहरादून। भारत में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या में इजाफा जारी है। बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के 10 हजार 753 नए केस मिले हैं। इसी के साथ देश में अब सक्रिय केसों की संख्या 53 हजार 720 पहुंच गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत में इस दौरान कोरोना से 27 और मरीजों ने दम तोड़ दिया। इसके साथ ही देश में अब तक इस वायरस से जान गंवाने वालों की संख्या 5,31,091 पर पहुंच गई।

वहीं उत्तराखंड में भी कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं। हालांकि अधिकांश मरीजों का घर पर रहकर ही इलाज होने से वह ठीक हो रहे हैं। कुछ मरीजों को ही भर्ती करना पड़ रहा है। दून अस्पताल के कोरोना नोडल अधिकारी डा. अनुराग अग्रवाल के मुताबिक दून अस्पताल में रोजाना औसतन दो से तीन नए मरीज आईसीयू में भर्ती करने पड़ रहे हैं। अभी तक 30 मरीजों को भर्ती करना पड़ा है। इनमें 90 फीसदी तक मरीज 70 साल से ऊपर के बुजुर्ग और पुरानी बीमारी से पीडित वाले हैं। पिछले एक माह में जो पांच लोगों की मौत हुई है। अभी भी छह मरीज भर्ती हैं। उन्होंने लोगों से मास्क एवं सोशल डिस्टेंस अपनाने की अपील की है।

वहीं एचओडी नारायणजीत सिंह ने कहा कि कई बुजुगों एवं बीमारों ने अपनी दवाई छोड़ दी थी। बाद में उन्हें कोविड भी हो गया। इसकी वजह से उनकी बीमारी बढ़ गई। कई को आईसीयू में बाईपैप और वेंटीलेटर तक पर भी रखा गया। बुजुगों से अपील है कि जो भी दवा चल रही है, चाहे डायबिटीज की हो या ब्लड प्रेशर कंट्रोल की, उसे लेते रहे। अपनी बीमारी को कंट्रोल में रखें। अगर बीमारी बढ़ती है तो संक्रमण के बीच उन्हें इलाज के लिए अस्पताल जाना पड़ सकता है और अस्पताल में उन्हें संक्रमण हो सकता है। अपनी बीमारी से संबंधित दवा समय पर लेते रहें। डायबिटीज हो या ब्लड प्रेशर, इस अनकंट्रोल न होने दें। ब्लड प्रेशर के मरीज कमरे के अंदर योगा, प्राणायाम स्ट्रेचिंग करें। बुजुगों का परिजन ज्यादा ख्याल रखें।

बता ​​दे कि उत्तराखंड में 10 जिलों में बीते दिन 108 नए संक्रमित मरीज मिले हैं, जबकि राजकीय दून मेडिकल कॉलेज में भर्ती एक संक्रमित की मौत हुई है। राज्य में सक्रिय मरीजों की संख्या 283 हो गई है। संक्रमितों की तुलना में 75 मरीज ठीक हुए हैं। वर्तमान में कुल 283 सक्रिय मामले हैं। इसमें अधिकतर मरीज होम आईसोलेशन में उपचार ले रहे हैं। पिछले साढ़े तीन माह में प्रदेश भर में कुल 1004 संक्रमित मिले हैं। इसमें 713 संक्रमित स्वस्थ हुए हैं जबकि कोरोना संक्रमित आठ मरीजों की मौत हुई है।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply