Friday , March 29 2024
Breaking News
Home / उत्तरकाशी / उत्तराखंड : भूस्खलन और मलबे ने रोकी पहाड़ की लाइफ लाइन!

उत्तराखंड : भूस्खलन और मलबे ने रोकी पहाड़ की लाइफ लाइन!

देहरादून। बीते कई दिनों से हो रही बारिश के चलते पूरे पहाड़ में तमाम छोटी बड़ी सड़कों पर मलबा आ जाने से लोगों का संपर्क बाहरी दुनिया से कट गया है। बीते रविवार से ही आज सोमवार तक देहरादून, मसूरी, ऋषिकेश और हरिद्वार में रुक-रुक का बारिश जारी है और अन्य जिलों में भी कमोबेश यही हाल है।
उत्तरकाशी में रुक-रुककर हो रही बारिश के साथ सड़कों के बन्द और खुलने का सिलसिला जारी है। आज सोमवार सुबह यमुनोत्री हाईवे पर मलबा आने के कारण बन्द हो गया है। गंगोत्री हाईवे भी सुबह 5 बजे से साढ़े आठ बजे तक तीन स्थानों पर बन्द रहा। वहीं उत्तरकाशी-लम्बगांव मोटर मार्ग भी दो स्थानों पर बन्द है। इन मार्गों को खोलने के लिए विभागीय मशीनरी कार्य कर रही है।
आज सोमवार सुबह यमुनोत्री हाईवे पर बोल्डर आने के कारण बन्द हो गया है। जिससे खरादी के समीप कई वाहन फंसे हुए हैं। जहां पर एनएच की मशीनरी हाईवे खोलने का प्रयास कर रही है। गंगोत्री हाईवे रतूड़ीज़रा सहित मनेरी और नेताला में सुबह 5 बजे से साढ़े आठ बजे तक बन्द रहा। जिसे बीआरओ की टीम ने आवाजाही के लिए खोल दिया है। हालांकि रुक-रुककर हो रही बारिश से सड़कों के बन्द होने का खतरा बना हुआ है। आपदा कंट्रोल रूम से मिली जानकारी अनुसार कुटेटी के समीप बन्द उत्तरकाशी-लम्बगांव मोटर मार्ग खोलने के लिए लोक निर्माण विभाग की मशीनरी कार्य कर रही है। साथ ही इसी सड़क पर बीती रविवार को आई आपदा में बहे साड़ा पुल पर 24 मीटर लम्बे वैली ब्रिज का निर्माण कार्य जारी है। जिसके स्थान पर देविधार-सकुरणा मोटर मार्ग से आवाजाही सुचारु रखी गई है।
बड़कोट में यमुनोत्री घाटी में रविवार देर रात भर से हो रही बारिश अभी थमी हुई है। जगह-जगह मलबा और बोल्डर आने से यमुनोत्री हाईवे बाधित हो गया है। यमुनोत्री हाईवे खरादी-गगंनाणी के बीच भी भूस्खलन होने से बंद हो गया है। रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड हाईवे सौड़ी में बंद है। रुद्रप्रयाग जिले में हल्की बूंदाबांदी हो रही है। नई टिहरी और आसपास के क्षेत्रों में रात भर से बारिश का सिलसिला जारी है। टिहरी जिले के 11 ग्रामीण संपर्क मोटर मार्ग बाधित चल रहे हैं।
चमोली जनपद में रविवार देर रात से हो रही बारिश सोमवार की सुबह भी जारी है। मौसम में ठंडक आ गई है। बदरीनाथ हाईवे सुचारु है। जिले में अभी भी 17 संपर्क मोटर मार्ग बंद हैं। चिन्यालीसौड़ नगर क्षेत्र की सुरक्षा के लिए टीएचडीसी द्वारा करोड़ों रुपये से बन रही निर्माणाधीन सुरक्षा दीवार भारी बारिश के कारण एक मीटर धंस गई है। इससे आसपास के भवनों पर संकट गहरा गया है।
वहीं चंपावत-टनकपुर हाईवे स्वांला और भारतोली के पास भारी मलबा आने के कारण बंद है। बागेश्वर, लोहाघाट, नैनीताल, पिथौरागढ़, पंतनगर, रुद्रपुर में बादल छाए हैं। यहां रुक-रुक हल्की बूंदाबांदी हो रही है।टनकपुर-चम्पावत राजमार्ग बंद होने की वजह से टनकपुर के ककरालीगेट बैरियर पर पहाड़ जाने वाले वाहन रोके गए हैं।

About team HNI

Check Also

सेना में अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, पद नाम और चयन प्रक्रिया बदली, जानिए

Agniveer Bharti 2024 : भारतीय सेना में अग्निवीर भर्ती 2014 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया …

Leave a Reply