Wednesday , March 27 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / खटीमा से पीलीभीत तक बनेगा राष्ट्रीय राजमार्ग : गडकरी

खटीमा से पीलीभीत तक बनेगा राष्ट्रीय राजमार्ग : गडकरी

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के अनुरोध पर केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने पीलीभीत से खटीमा राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने के लिए आश्वस्त किया है। बीते बुधवार को केन्द्रीय मंत्री से अपनी मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने इसका अनुरोध किया था। गडकरी ने धामी के अनुरोध को स्वीकार करते अपने मंत्रालय के अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
यह प्रस्तावित राष्ट्रीय राजमार्ग जनपद उधमसिंह नगर में स्थित खटीमा नगर से उत्तर प्रदेश के पीलीभीत जनपद तक बनाया जायेगा जो राष्ट्रीय राजमार्ग-74 से पीलीभीत में मिलेगा। जिसकी लम्बाई लगभग 38 किमी होगी, जिसका 13 किमी प्रभाग उत्तराखण्ड एवं 25 किमी प्रभाग उत्तर प्रदेश में स्थित है। यह राष्ट्रीय राजमार्ग सितारगंज-टनकपुर-पिथौरागढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 125 (नया राष्ट्रीय राज मार्ग संख्या 09) से खटीमा में जुड़ेगा।
खटीमा नगर से पीलीभीत की ओर राज्य मार्ग संख्या 04 दो लेन कैरिज-वे (7 मी) में 13 किमी लम्बाई तक पूर्व से ही निर्मित है, उसके उपरान्त मार्ग की 25 किमी लम्बाई उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित है जो पीलीभीत तक जाता है। जिसका कैरिज वे भी दो लेन (7 मी) है। इस राष्ट्रीय राजमार्ग के बन जाने से जनपद उधमसिंह नगर का सीमान्त क्षेत्र खटीमा एवं जनपद चम्पावत का टनकपुर क्षेत्र एवं पिथौरागढ़ जनपद के सीमान्त क्षेत्र राष्ट्रीय मुख्य धारा से जुड़ पायेंगे। पर्यटन की दृष्टि से जनपद चम्पावत में स्थित विश्व प्रसिद्ध मॉ पूर्णागिरी धाम एवं जनपद पिथौरागढ़ होते हुए कैलाश मानसरोवर यात्रा हेतु भी देशवासियों को सुगम यातायात की सुविधा उपलब्ध होगी, तथा इस क्षेत्र का आर्थिक, शैक्षिक, सामाजिक उन्नयन तीव्र गति से होगा। इस क्षेत्र में रुद्रपुर से सितारगंज पीलीभीत, सितारगंज से खटीमा-टनकपुर-पिथौरागढ़ पूर्व से ही राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित हैं। पीलीभीत से खटीमा तक 38 किमी लम्बाई में राज्य मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग में घोषित हो जाने के फलस्वरूप इस क्षेत्र के समस्त मुख्य मार्ग राष्ट्रीय राजमार्गों की श्रेणी में आ जायेंगे।

About team HNI

Check Also

सेना में अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, पद नाम और चयन प्रक्रिया बदली, जानिए

Agniveer Bharti 2024 : भारतीय सेना में अग्निवीर भर्ती 2014 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया …

Leave a Reply