Friday , April 26 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / उत्तराखंड : पटवारी लेखपाल भर्ती का पेपर लीक, परीक्षा रद्द, अब दोबारा इस तारीख होगी परीक्षा

उत्तराखंड : पटवारी लेखपाल भर्ती का पेपर लीक, परीक्षा रद्द, अब दोबारा इस तारीख होगी परीक्षा

देहरादून। उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की आठ जनवरी को हुई पटवारी-लेखपाल भर्ती परीक्षा का पेपर लीक हो गया। पेपर आयोग के ही अति गोपन विभाग के अनुभाग अधिकारी संजीव चतुर्वेदी ने पत्नी के साथ मिलकर लीक कराया। एसटीएफ ने अनुभाग अधिकारी, पत्नी समेत पांच को गिरफ्तार कर लिया है।
अब यह परीक्षा दोबारा से 12 फरवरी को आयोजित होगी। यह जानकारी उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने दी है। वहीं, 12 फरवरी 2023 को पूर्व निर्धारित सहायक लेखाकार/लेखा परीक्षक परीक्षा अब 19 फरवरी को आयोजित की जाएगी। इसके अलावा बाकी सभी परीक्षाएं एवं साक्षात्कार आयोग की ओर से पूर्व में जारी परीक्षा कैलेंडर के अनुसार आयोजित की जाएगी।

गौर हो कि पटवारी भर्ती की परीक्षा 8 जनवरी को हुई थी। इस बार पटवारी भर्ती की परीक्षा राज्य लोक सेवा आयोग उत्तराखंड (UKPSC) ने करवाई थी, लेकिन इसके प्रश्न पत्र लीक हो गए थे। इस संबंध में एसटीएफ ने लोक सेवा आयोग के अनुभाग अधिकारी संजीव चतुर्वेदी समेत सात लोगों को गिरफ्तार किया है। संजीव चतुर्वेदी के पास से आउट प्रश्न पत्र की कॉपियां और प्रश्न पत्र लीक कर अवैध रूप से कमाए 22 लाख 50 हजार रुपयों की बरामदगी भी हुई है। जिसके बाद सरकार ने संजीव प्रकाश चतुर्वेदी को सस्पेंड कर दिया है।

एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने बताया कि लोक सेवा आयोग उत्तराखंड की ओर से बीती 8 जनवरी 2023 को आयोजित लेखपाल और पटवारी के एग्जाम पेपर तैयार करने में आयोग के अति गोपन कार्यालय में अनुभाग-3 की ओर से किया गया था। इसमें अनुभाग में नियुक्त अधिकारी संजीव चतुर्वेदी ने अपनी कस्टडी से प्रश्न पत्र को अपनी पत्नी रितु के साथ मिलकर संजीव कुमार को उपलब्ध कराया। इस पेपर लीक एवज में संजीव कुमार ने रितु को मोटी नकद धनराशि दीइस प्रश्न पत्र को संजीव कुमार और राजपाल ने राजकुमार समेत अन्य के माध्यम से 35 अभ्यर्थियों को बांटा। इसके बाद उत्तर प्रदेश के बिहारीगढ़ स्थित माया अरुण रिजॉर्ट और ग्राम सेठपुर लक्सर हरिद्वार के साथ अन्य स्थानों में पढ़ाया। फार्म हाउस में 35 अभ्यर्थियों को पेपर सॉल्व कराया गया। इसी तरह से हरिद्वार समेत अन्य स्थानों पर भी अभ्यर्थियों को पेपर सॉल्व कराने की बात सामने आई है। फिलहाल, मामले में जांच जारी है। अन्य अभियुक्तों और उनकी ओर से अवैध रूप से अर्जित धनराशि के संबंध में भी कार्रवाई की जा रही है।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply