Tuesday , May 21 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / ड्रोन टेक्नोलॉजी का हुआ सफल ट्रायल, 40 मिनट में दून से उत्तरकाशी पहुंची वैक्सीन

ड्रोन टेक्नोलॉजी का हुआ सफल ट्रायल, 40 मिनट में दून से उत्तरकाशी पहुंची वैक्सीन

देहरादून। प्रदेश के सुदूर इलाकों में समय पर दवा, वैक्सीन पहुंचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने ड्रोन तकनीक का सफल ट्रायल पूरा कर लिया है। स्वास्थ्य विभाग ने टिटनेस और डिप्थीरिया की वैक्सीन की 400 डोज 40 मिनट में ड्रोन से उत्तरकाशी भेजने का सफल ट्रायल किया। स्वास्थ्य मंत्री ने अब दुर्गम इलाकों तक कोविड वैक्सीन की डोज भी ड्रोन से भेजने की घोषणा की है।

उत्तराखंड के सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभाग डॉक्टर आर राजेश कुमार ने बताया कि विभाग द्वारा ड्रोन टेक्नोलॉजी का उपयोग करके उत्तरकाशी तक महज 40 मिनट में वैक्सीन की डोज सफलतापूर्वक पहुंचाई गई है। उन्होंने बताया कि प्रतिरक्षण कार्यक्रम के तहत ड्रोन के माध्यम से डिप्थीरिया टेटनेस और पेंटा की 400 डोज सीएमओ कार्यालय उत्तरकाशी तक पहुंचाई गईं। अमूमन सड़क मार्ग से 5-6 घंटे का समय लगता है। उन्होंने बताया कि इस सफलतापूर्वक परीक्षण के बाद अब मुख्यमंत्री धामी और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने प्रदेश के सुदूर इलाकों में ड्रोन से ही कोविड वैक्सीन पहुंचाने को कहा है।

स्वास्थ्य सचिव डॉक्टर आर राजेश कुमार ने बताया कि उत्तराखंड में दवा या वैक्सीन पहुंचाने के लिए सड़क मार्ग का उपयोग किया जाता है। इसमें काफी समय लगता है। कभी-कभी आपदा के कारण भी दवा पहुंचाने में परेशानी होती है। स्वास्थ्य विभाग का प्रयास है कि दवा वितरण में किसी भी प्रकार की देरी न हो और समय पर सभी चिकित्सा इकाइयों व ऐसे स्थान व गांव, जहां सड़क मार्ग की सुविधा नहीं है वहां भी दवाइयां, वैक्सीन उपलब्ध हों।

About team HNI

Check Also

चारधाम यात्रा मोर्चे पर मुखिया, सुधरे हालात

बीते रोज हरियाणा में चुनावी दौरे को छोड़ सीधे देहरादून स्थित सचिवालय में की उच्च …

Leave a Reply