Thursday , March 28 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / उत्तराखंड की बेटी स्वाति नेगी ने बढ़ाया प्रदेश का मान, एयर फोर्स में बनीं फ्लाइंग ऑफिसर!

उत्तराखंड की बेटी स्वाति नेगी ने बढ़ाया प्रदेश का मान, एयर फोर्स में बनीं फ्लाइंग ऑफिसर!

टिहरी। उत्तराखंड की बेटियां हर क्षेत्र में लगातार देवभूमि के साथ-साथ देश का मान बढ़ा रही हैं। बेटियां आज सैन्य क्षेत्र से लेकर सरकारी, गैर-सरकारी और बड़े अनुसंधान केंद्रों में उच्च पदों पर कार्यरत हैं। ऐसे ही 23 साल की स्वाति नेगी का इंडियन एयर फोर्स में फ्लाइंग ऑफिसर के लिए चयन हुआ है। स्वाति की सफलता पर परिजनों सहित क्षेत्र के लोगों ने खुशी जताते हुए युवाओं के लिए प्रेरणा बताया है। स्वाति ने साबित कर दिया है कि पहाड़ों में रहकर भी सफलता हासिल की जा सकती है।

टिहरी जिले के चंबा विकासखंड के जड़धार गांव निवासी स्वाति नेगी इंडियन एयर फोर्स में फ्लाइंग ऑफिसर के लिए चयनित हो गई हैं। स्वाति की प्राथमिक शिक्षा दून पब्लिक स्कूल भागीरथीपुरम में हुई। 10-12वीं की पढ़ाई दून इंटरनेशनल स्कूल देहरादून से की है। उसके बाद स्वाति ने वनस्थली विद्यापीठ राजस्थान से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में ग्रैजुएशन किया।

स्वाति के पिता सोबन सिंह नेगी ने बताया कि स्वाति दो साल से एक ख्याति प्राप्त राष्ट्रीय कंपनी में काम करने के साथ ही सेना से जुड़ने की तैयारी भी कर रही थी। एयर फोर्स में फ्लाइंग ऑफिसर पद के लिए उसने जी-तोड़ मेहनत की। स्वाति के पिता टीएचडीसी ऋषिकेश में डिप्टी जनरल मैनेजर के पद पर कार्यरत हैं। मां रजनी नेगी गृहणी हैं। स्वाति के दादा बचन सिंह नेगी सेवानिवृत्त शिक्षक हैं। स्वाति का इंडियन एयर फोर्स में फ्लाइंग ऑफिसर के पद पर चयन होने के बाद परिवार के साथ-साथ पूरे गांव में खुशी का माहौल है।

About team HNI

Check Also

सेना में अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, पद नाम और चयन प्रक्रिया बदली, जानिए

Agniveer Bharti 2024 : भारतीय सेना में अग्निवीर भर्ती 2014 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया …

Leave a Reply