Sunday , April 14 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / मंजूर सड़क के निर्माण में रोड़े अटका रहा एसजेवीएनएल!

मंजूर सड़क के निर्माण में रोड़े अटका रहा एसजेवीएनएल!

गांव वालों में आक्रोश

  • ग्वालदम नंदकेसरी मोटर सड़क के किमी 8 से देवसारी तक प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के मामले में ग्रामीणों ने लगाया आरोप  
  • इस संबंध में ग्रामीणों ने एसजेवीएनएल प्रबंधन को ज्ञापन भेजा, समस्या हल न होने तक गांव में सभी गतिविधियों रोकने की मांग
  • एसजेवीएनएल के देवसारी परियोजना प्रबन्धक आशुतोष बहुगुणा ने किया दावा, कंपनी ने नहीं किया किसी भी तरह का व्यवधान

थराली से हरेंद्र सिंह बिष्ट।
देवाल विकास खंड के अंतर्गत देवसारी के ग्रामीणों ने सतलुज जल विद्युत निगम पर गांव के लिए स्वीकृत मोटर सड़क के निर्माण में व्यवधान उत्पन्न करने का आरोप लगाया है। इस संबंध में ग्रामीणों ने कंपनी प्रबन्धन को एक ज्ञापन भेजकर समस्या का समाधान ना होने तक गांव में अपनी सभी गतिविधियों को रोकने की मांग की हैं।
करीब एक हजार से अधिक की आबादी वाले देवसारी गांव को यातायात सुविधा से जोड़े जाने के लिए ग्वालदम नंदकेसरी मोटर सड़क के किमी 8 से जूनियर हाई स्कूल देवसारी तक प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत एक मोटर सड़क स्वीकृत हुई है। सड़क निर्माण में अधिक पेड़ों के कटान एवं पेयजल स्रोत को नुकसान होने की बात कहते हुए देवसारी से लगे सरकोट गांव के कुछ लोगों द्वारा सड़क निर्माण का विरोध किया जा रहा हैं।
इस मामले में देवाल के क्षेत्र प्रमुख दर्शन दानू, सवाड़ वार्ड की जिपंस आशा धपोला के नेतृत्व में दोनों गांवों के लोगों की बैठक भी हो चुकी हैं। किंतु समस्या का पूरी तरह से निराकरण न होने के लिए देवसारी एवं देवसारी लग्गा त्रिकोट के ग्रामीण इसके लिए 252 मेगावाट देवसारी जल विद्युत परियोजना की कंपनी सतलुज (एसजेवीएनएल) को जिम्मेदार मान रहे हैं।इस संबंध में देवसारी के ग्रामीणों ने एसजेवीएनएल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक एनएल शर्मा को संबोधित एक ज्ञापन उप महाप्रबंधक कुलसारी- थराली को सौंपा हैं।

जिसमें कहा गया है कि कंपनी द्वारा स्वीकृत सड़क के निर्माण में सरकोट गांव के ही एक व्यक्ति जो कंपनी में ही कार्यरत हैं, के माध्यम से लगातार व्यवधान उत्पन्न करवाया जा रहा है। जिसकी ग्रामीणों ने निंदा करते हुए कहा है कि जब तक सड़क का मसला हल नहीं हो जाता है। तब तक एसजेपीएनएल के किसी भी अधिकारी कर्मचारियों को गांव में नहीं घुसने दिया जाएगा। ज्ञापन में चेतावनी दी गई है कि अगर जोर जबरदस्ती गांव में परियोजना के अधिकारियों व कर्मचारियों के घुसने पर उनके साथ किसी भी तरह की अभद्रता की संपूर्ण जिम्मेदारी कंपनी की प्रबंधन की होगी।
ज्ञापन की प्रतियां जिलाधिकारी चमोली, एसडीएम थराली व महाप्रबंधक एसजेपीएनएल देहरादून को आवश्यक कार्रवाई के लिए भेजी गईं है। ज्ञापन में देवसारी की ग्राम प्रधान यशोदा देवी, देवसारी सरकोट के क्षेपंस रमेश राम, ममंद अध्यक्ष सुशील देवी, कमला देवी, शशि कला, कलपेश्वरी देवी, सरिता देवी, नेहा गड़िया, पुष्पा देवी, गंगा देवी, गणेशी देवी, सुनील कठैत, नरेंद्र सिंह, हरपाल बिष्ट, हरेंद्र बिष्ट, धर्मेंद्र सिंह, गुलाब सिंह, संदीप नेगी, यशवंत गड़िया, हरीश गड़िया, खिलाफ सिंह, लक्ष्मण सिंह सहित देवसारी एवं देवसारी लगा त्रिकोट के एक सौ से अधिक ग्रामीणों की हस्ताक्षर हैं।
इस संबंध में पूछे जाने पर एसजेवीएनएल के देवसारी परियोजना प्रबन्धक आशुतोष बहुगुणा का कहना हैं कि स्वीकृत सड़क निर्माण में कंपनी द्वारा किसी भी तरह का व्यवधान पैदा नहीं किया गया है। जिस सरकोट के व्यक्ति के संबंध में देवसारी के ग्रामीण आरोप लगा रहे हैं। वह उपनल के माध्यम से कंपनी में कार्य कर रहा है। इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply