Thursday , April 18 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / मुख्यमंत्री तीरथ सिंह ने किया निःशुल्क नेत्र कुंभ का उद्घाटन, संतो से भेंटकर आर्शीवाद लिया

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह ने किया निःशुल्क नेत्र कुंभ का उद्घाटन, संतो से भेंटकर आर्शीवाद लिया

हरिद्वार-मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने आज हरिद्वार में समदृष्टि, क्षमता विकास व अनुसंधान मंडल (सक्षम) की ओर से राजकीय ऋषिकुल आयुर्वेदिक महाविद्यालय एवं चिकित्सालय के आडिटोरियम सभागार में 27 अप्रैल तक चलने वाले निःशुल्क नेत्र कुंभ 2021 का उद्घाटन करते हुए कहा कि कुंभ 12 साल में एक बार आता है। यह केवल प्रदेश ही नहीं देश और दुनिया का कुंभ है। इसको भव्य बनाने के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध है।

मुख्यमंत्री तीरथ ने कहा कि कोविड की बाध्यता है, लेकिन यह कुंभ में रूकावट नहीं बनेगा। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि कुंभ मेले में आने वालों को कोविड-19 की नेगेटिव रिपोर्ट लाना जरूरी नहीं है। कुंभ स्नान में आने के लिए लोग 12 साल इंतजार करते हैं। ऐसा वातावरण नहीं होना चाहिए कि कुंभ में आने से न जाने क्या हो जाएगा। यह भावनात्मक विषय है, इसलिए कोविड-19 महामारी की रोकथाम से संबंधित गाइडलाइन का पालन करते हुए सभी लोगों को कुंभ में बेरोकटोक आने की इजाजत होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि उनके बेरोकटोक कुंभ स्नान के संदेश से हरिद्वार में लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं ने स्नान किया।

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि इस बार भी कुंभ मेले के दौरान लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं के हरिद्वार आने का अनुमान है। श्रद्धालुओं की सुविधाओं पर इस समय सरकार का पूरा फोकस बना हुआ है। इसके लिए स्नान घाटों के साथ ही धर्मशालाओं में भी पूरी व्यवस्था की गई है। श्रद्धालुओं को आने-जाने में कोई परेशानी न हो, इसके लिए परिवहन निगम को प्रतिदिन 500 बसों को संचालित करने की जिम्मेदारी दी गई है।

इसका एक मकसद यह भी है कि समुचित परिवहन सुविधाएं होंगी तो स्नान के बाद श्रद्धालु आसानी से अपने घरों को लौट सकेंगे। इतना ही नहीं, प्रदेश सरकार ने परिवहन व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखने के लिए अन्य राज्यों से भी संपर्क साधा है। कुंभ में बसों की संख्या बढ़ाने के साथ ही विशेष ट्रेनों के लिए भी उनका प्रयास जारी रहेगा। कार्यक्रम में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक, जूना पीठाधीश्व अवधेशानन्द गिरी, अखिल भारतीय आखड़ा परिषद अध्यक्ष श्रीमहंत नरेंद्र गिरी, आचार्य बालकृष्ण, माता मंगला और सक्षम के आयोजक शामिल रहे। इसके बाद सीएम रावत भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक के साथ कनखल स्थित हरिहर आश्रम में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला से मुलाकात करने गये और उन्हें सपरिवार कुंभ स्नान का न्योता दिया।

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने जूना पीठाधीश्वर आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरि महाराज से मुलाकात कर आर्शीवाद लिया और मुख्यमंत्री निरंजनी अखाड़ा के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी कैलाशानंद गिरि, अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमहंत नरेन्द्र गिरि, निरंजनी अखाड़ा के सचिव रविन्द्र पुरी महाराज, बालकानंद गिरि महाराज से भी भेंटवार्ता करने गये मुख्यमंत्री ने अखाड़े में भगवान कार्तिकेय की पूजा-अर्चना की। इस दौरान उनके साथ उनकी पत्नी रश्मी त्यागी रावत भी मौजूद रही।

About team HNI

Check Also

Election 2024: पीएम मोदी इस दिन उत्तराखंड में भरेंगे चुनावी हुंकार, यहां करेंगे जनसभा को संबोधित

देहरादून। उत्तराखंड में पहले चरण के साथ ही 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव 2024 के …

Leave a Reply