Thursday , May 2 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / राजभवन में पुष्प प्रदर्शनी ‘बसन्तोत्सव 2021’ के समापन पर राज्यपाल मौर्य ने विजेताओं को पुरस्कृत किया
राजभवन में आयोजित ‘बसन्तोत्सव 2021’ विजेताओं को पुरस्कृत करते हुए राज्यपाल बेबी रानी मौर्य साथ में मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत

राजभवन में पुष्प प्रदर्शनी ‘बसन्तोत्सव 2021’ के समापन पर राज्यपाल मौर्य ने विजेताओं को पुरस्कृत किया

देहरादून-राज्यपाल बेबी रानी मौर्य जी ने शनिवार को उत्तराखण्ड राजभवन में बसन्तोत्सव 2021 के द्वितीय सत्र में संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित सांस्कृतिक सन्ध्या का दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया। कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत, कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज व सुबोध उनियाल भी उपस्थित रहे। इस अवसर पर राजभवन के प्रांगण में पुष्प प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। जिसमे खाने योग्य कई प्रजाति के पुष्पों जैसे गुलाब, गुड़हल, रोडोडेंड्रॉन, कैलेंडुला, स्ट्रॉबेरी, ब्लॉसम इत्यादि की प्रतियोगिता भी आयोजित की गई।

राजभवन में आयोजित ‘बसन्तोत्सव 2021’ में वृंदावन से आये कलाकारों द्वारा पुष्प होली खेलते हुए

सायंकाल को राजभवन वसन्तोत्सव-2021 में उत्तराखण्ड की लोक कला, वृंदावन के फूलों की होली व मयूर नृत्य का मनोहारी सुन्दर प्रदर्शन किया गया। इस मौके पर राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए आम जनमानस को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। यह बसन्तोत्सव लोगों को प्रकृति से जुड़ने का संदेश देता है। उन्होंने प्रदर्शनी में लगे स्टालों का निरीक्षण किया।

साथ ही डाक व तार विभाग द्वारा जारी किये गये डाक कवर का विमोचन भी किया। उन्होंने पेन्टिंग प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने वाले 135 बच्चों को जूट बैग एवं कैप वितरित किये। राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने रविवार को राजभवन में चल रही पुष्प प्रदर्शनी ‘बसंतोत्सव 2021’ के समापन के अवसर पर मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की उपस्थिति में विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किया।

इस वर्ष पुष्प प्रदर्शनी ‘बसंतोत्सव 2021’ में बीएचईएल को 18 श्रेणियों, उत्तराखण्ड वन विभाग को 05 श्रेणियों में, आई.एम.ए. को 06 श्रेणियों में, ओ.एन.जी.सी को 13 श्रेणियों में, तथा आई.आई.टी रूड़की को 06 श्रेणियों में पुरस्कार प्राप्त हुए।बीएचईएल को सर्वाधिक पुरस्कार प्राप्त करने पर चल बैजयंती (रनिंग ट्राफी) प्रदान की गई। 11 श्रेणियों की 46 उपश्रेणियों में 132 प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार एवं 14 सांत्वना पुरस्कार वितरित किये गये। खाद्य पुष्प (फ्लावर्स यूज्ड फॉर इडीबल पर्पज) की श्रेणी में ओएनजीसी को प्रथम, फ्रेश पेटल रंगोली में एकता वीना को प्रथम तथा ऑन द स्पॉट फोटोग्राफी में शैली को प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ।

समापन समारोह को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने कहा कि राजभवन में आयोजित पुष्प प्रदर्शनी को लोगों के लिये अधिक से अधिक उपयोगी तथा लाभदायक बनाना ही मुख्य उद्देश्य है। इस वर्ष अगस्त-सितम्बर में सेब-लीची महोत्सव के आयोजन का भी निर्णय लिया है। समारोह में कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल, सचिव उद्यान हरबंस सिंह चुघ, निदेशक उद्यान डा. एचएस. बावेजा, सचिव राज्यपाल बृजेश कुमार सन्त, अपर सचिव राज्यपाल जितेन्द्र सोनकर, सहित उद्यान विभाग के अन्य अधिकारी व गणमान्य अतिथि भी उपस्थित रहे।

About team HNI

Check Also

Uttarakhand Board Result 2024: कल घोषित होगा परीक्षा परिणाम, इस लिंक से कर पाएंगे चेक

देहरादून। उत्तराखंड बोर्ड का 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 30 अप्रैल को जारी होगा। कल …

Leave a Reply