Friday , April 26 2024
Breaking News
Home / चर्चा में / ट्रेन में भी सर्विस देंगी ‘होस्टेस’, जानिए किन ट्रेनों में मिलेंगी फ्लाइट जैसी सुविधाएं

ट्रेन में भी सर्विस देंगी ‘होस्टेस’, जानिए किन ट्रेनों में मिलेंगी फ्लाइट जैसी सुविधाएं

नई दिल्ली। अब भारतीय रेल में भी फ्लाइट जैसी सुविधा मिलने वाली है। आपको हैरानी हो रही होगी कि आखिर ट्रेन में सफर के दौरान कौन-सी ऐसी सुविधा मिलेगी, जिसकी तुलना फ्लाइट से की जा रही है। वैसे तो भारतीय रेलवे आए दिन यात्रियों के लिए कोई न कोई सुविधा का एलान करता रहता है। अब तक आपने सुना होगा कि एयर होस्टेस सिर्फ हवाई जहाज में ही होती हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं है क्योंकि अब प्लेन की ही तरह भारतीय ट्रेन में ट्रेन होस्टेस होंगी। जी हां, इंडियन रेलवे पुराना चोला उतार अब सर्विस के मामले में फ्लाइट को टक्कर देने की तैयारी में है। इसके लिए प्रीमियम ट्रेनों में विमानों की तर्ज पर एयर होस्टेस जैसी सर्विस देने की तैयारी है। आइए जानते हैं कि यह सुविधा किस ट्रेन में उपलब्ध होगी।
लाइव मिंट ने इंडियन रेलवे के एक सीनियर ऑफिसर के हवाले से बताया है कि जल्दी ही प्रीमियम ट्रेनों में ट्रेन होस्टेस सर्विस शुरू होने वाली है। खबर के अनुसार, यह सर्विस वंदे भारत एक्सप्रेस, गतिमान एक्सप्रेस और तेजस एक्सप्रेस जैसी प्रीमियम ट्रेनों में उपलब्ध होगी। वहीं,  ट्रेन होस्टेस के तौर पर सिर्फ महिलाओं की ही नहीं बल्कि इस क्रू में पुरुष सदस्य भी शामिल होंगे। ये ट्रेन होस्टेस सिर्फ दिन के दौरान ही सर्विस देंगे। रात के समय इनकी ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी। अधिकारी के अनुसार, ये होस्टेस उसी तरह प्रोफेशनल होंगे, जैसे विमानों में एयर होस्टेस होते हैं। इसके लिए सभी ट्रेन होस्टेस को रेलवे की ओर से ट्रेनिंग दी जाएगी। ये होस्टेस ट्रेन जर्नी के दौरान यात्रियों का वेलकम करने के अलावा उन्हें सीट तक ले जाने, चाय से लेकर भोजन तक परोसने और यात्रियों की शिकायतें सुनकर उनका समाधान करेंगे। हालांकि ये ट्रायल प्रोजेक्ट पहले ही वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में शुरू किया जा चुका है।
इतना ही नहीं, रेलवे इन ट्रेनों में यात्रियों को घर जैसा खाना भी उपलब्ध कराने जा रहा है। साथ-साथ रेलवे ने प्रीमियम ट्रेनों में यात्रियों को मिलने वाले खाने की क्वालिटी बेहतर करने का भी उपाय किया है। कोविड के चलते ऑनबोर्ड कुकिंग को बंद कर दिया गया था, जिसे फिर से शुरू किया जा रहा है। अब इन ट्रेनों में यात्रियों को पैकेज्ड फूड के बजाय ताजा बना भोजन मिलेगा।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply