Tuesday , April 23 2024
Breaking News
Home / अंतरराष्ट्रीय / विराट सहित भारतीय क्रिकेटरों ने 96 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा!

विराट सहित भारतीय क्रिकेटरों ने 96 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा!

समय-समय का फेर

  • ऑस्ट्रेलिया ने एडिलेड में खेले गए डे-नाइट टेस्ट में भारत को 8 विकेट से चटाई धूल
  • भारत ने 9 विकेट पर मात्र 36 रन बनाए, दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके भारतीय बल्लेबाज
  • शून्य पर आउट हुए भारत के 3 बल्लेबाज, टीम के हाईएस्ट स्कोरर मयंक ने बनाये 9 रन

एडिलेड। ऑस्ट्रेलिया ने एडिलेड में खेले गए डे-नाइट टेस्ट में भारत को 8 विकेट से हरा दिया। भारत ने अपनी दूसरी पारी में 9 विकेट पर 36 रन बनाए। आखिर में मोहम्मद शमी चोटिल होकर रिटायर हुए। भारत की पारी इसी के साथ खत्म हो गई। ये भारत के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे छोटा स्कोर रहा। इससे पहले भारतीय टीम का टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम स्कोर 42 रन का था, जो उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ लॉ‌र्ड्स में 1974 में बनाए थे।
वहीं भारत का कोई बल्लेबाज दूसरी पारी में दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका। 96 साल पहले साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये रिकॉर्ड बनाया था। भारतीय टीम को पहली पारी में 53 रन की लीड मिली थी। इसके बावजूद टीम जीतने में नाकाम रही। दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाजों ने निराश किया। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड ने सबसे ज्यादा 5 और पैट कमिंस ने 4 विकेट लिए।
आज शनिवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरी पारी में भारत ने यह कारनामा किया। मैच में दूसरी पारी में कप्तान विराट कोहली (4) समेत कोई भी बल्लेबाज 10 रन नहीं बना सका। भारत की तरफ से 3 बल्लेबाज शून्य पर आउट हुए। टीम के हाईएस्ट स्कोरर मयंक अग्रवाल रहे। उन्होंने 9 रन बनाए।
टीम इंडिया की यह अपने दूसरे और विदेश में पहले पिंक बॉल टेस्ट में यह पहली हार है। भारत ने पहले डे-नाइट टेस्ट में अपने घर में पिछले साल बांग्लादेश को पारी और 46 रन से हराया था।
14 जून, 1924 को साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच हुए टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीकी टीम पहली पारी में 30 रन ही बना पाई थी। साउथ अफ्रीका के लिए उस पारी में कप्तान हार्बी टेलर ने सबसे ज्यादा 7 रन बनाए थे। जबकि 4 बल्लेबाज शून्य पर आउट हुए थे। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अब तक 8 डे-नाइट टेस्ट खेले हैं और सभी में जीत दर्ज की है। अब तक टेस्ट इतिहास में 15 डे नाइट टेस्ट खेले गए। इसमें से 10 टेस्ट मैच 5वें दिन तक भी नहीं पहुंचे। 4 टेस्ट चौथे दिन खत्म हुए। 5 टेस्ट तीसरे दिन खत्म हुए और एक टेस्ट दो दिन में ही खत्म हो गया।
यह ओवरऑल चौथा लोएस्ट टोटल भी है। टेस्ट क्रिकेट में सबसे लोएस्ट टोटल का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के नाम है। उन्होंने 1955 में इंग्लैंड के खिलाफ ऑकलैंड में 26 रन बनाए थे। न्यूजीलैंड की टीम 27 ओवर में सिमट गई थी। इसके बाद साउथ अफ्रीका ने 1896 में इंग्लैंड के खिलाफ 30 रन बनाए थे। जो कि टेस्ट क्रिकेट में दूसरा सबसे कम स्कोर है।
मयंक अग्रवाल टेस्ट क्रिकेट में तीसरे सबसे तेज 1000 रन पूरे करने वाले भारतीय बल्लेबाज बने। उन्होंने दूसरे पारी में 9 रन बनाए और टीम इंडिया के लिए हाईएस्ट स्कोरर रहे। मयंक ने 12वें मैच की 19वीं इनिंग्स में यह उपलब्धि हासिल की। मिशेल स्टार्क की गेंद पर चौका मार उन्होंने टेस्ट में अपने 1000 रन पूरे किए। उनसे आगे विनोद कांबली और चेतेश्वर पुजारा हैं। कांबली ने 14 पारियों में ही एक हजार रन पूरे किए थे। पुजारा ने 18 पारियों में 1000 रन बनाए थे।
इस हार के साथ कप्तान विराट कोहली का भी एक रिकॉर्ड टूट गया है। कोहली पहली बार टॉस जीतकर कोई टेस्ट मैच हारे हैं। कोहली ने 2015 में टेस्ट टीम की कप्तानी संभाली थी। तब से अब तक 26 मैच में टॉस जीता है। इस दौरान उन्होंने 21 टेस्ट जीते (मौजूदा एडिलेड टेस्ट को छोड़कर) और 4 ड्रॉ खेले।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply