Tuesday , April 23 2024
Breaking News
Home / पंजाब / नए मुख्यमंत्री चन्नी ने पंजाब में कम बिजली बिल, मुफ्त पानी देने का वादा किया है

नए मुख्यमंत्री चन्नी ने पंजाब में कम बिजली बिल, मुफ्त पानी देने का वादा किया है

पंजाब के नए मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, जो राज्य का नेतृत्व करने वाले पहले दलित नेता हैं, ने आज अगले साल की शुरुआत में 2022 के विधानसभा चुनावों के लिए आम आदमी से जुड़ने के लिए अपनी विनम्र शुरुआत की।

वोट बैंक पर नजर रखते हुए नए सीएम ने अपना आम आदमी कार्ड खेला और कहा कि कांग्रेस ने उनके जैसे आम आदमी को समाज के वंचित तबके से लेकर पंजाब में शीर्ष पद तक पहुंचा दिया है।

इससे पहले दिन में, 58 वर्षीय चन्नी को राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने अपने दो डिप्टी सुखजिंदर सिंह रंधावा और ओपी सोनी, दोनों को माझा से पंजाब के 16वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई। यहां पंजाब राजभवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पंजाब कांग्रेस प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू सहित अन्य लोग शामिल हुए। कैप्टन अमरिंदर सिंह, जिन्होंने दो दिन पहले मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया था, उनकी अनुपस्थिति से स्पष्ट थे।

शपथ ग्रहण से महज डेढ़ घंटे पहले उपमुख्यमंत्री के रूप में ब्रह्म मोहिंद्रा का नाम ओपी सोनी के साथ बदल दिया गया था। सूत्रों ने कहा कि पार्टी नेतृत्व का एक वरिष्ठ हिंदू नेता मोहिंद्रा को एक अन्य हिंदू चेहरे के साथ बदलने का फैसला कथित तौर पर सिद्धू की आपत्ति के बाद आया है।

मुख्यमंत्री के रूप में पदभार ग्रहण करने के बाद मीडिया के साथ अपनी पहली बातचीत में, सिद्धू और एआईसीसी पंजाब मामलों के प्रभारी हरीश रावत के साथ चन्नी ने भावनात्मक भाषण में कहा, “मैं आम आदमी हूं … यह वास्तविक आम आदमी सरकार है”। आम आदमी पार्टी पर कटाक्ष करते हुए।

उसी सांस में, उन्होंने केंद्र से तीन विवादास्पद कृषि कानूनों को वापस लेने के लिए कहा, क्योंकि उन्होंने केंद्रीय कानूनों के खिलाफ किसानों को समर्थन देने के लिए अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई।

शपथ ग्रहण के तुरंत बाद सोमवार को काम पर उतरते हुए, चन्नी ने माफिया, विशेष रूप से रेत खनन में शामिल लोगों को कड़ी चेतावनी दी, इस प्रकार पीपीसीसी प्रमुख द्वारा कैप्टन अमरिंदर को सौंपे गए पांच सूत्री एजेंडे में से एक मुख्य मुद्दे को संबोधित किया। सिंह सरकार। अन्य मुद्दों में 2015 में गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी पर कार्रवाई और प्रदर्शनकारियों पर पुलिस की गोलीबारी, ड्रग रैकेट में बड़ी मछलियों की गिरफ्तारी, बिजली खरीद समझौतों को रद्द करना और केंद्र के नए कृषि कानूनों की अस्वीकृति शामिल हैं।

“मैं आम आदमी, किसान और उत्पीड़ित किसी भी व्यक्ति का प्रतिनिधि हूं। मैं अमीरों का प्रतिनिधि नहीं हूं। जो लोग बालू खनन और अन्य अवैध गतिविधियों में लगे हैं, वे मेरे पास न आएं।

मैं उनका प्रतिनिधि नहीं हूं, ”नए सीएम ने कहा। सुलह के भाव में, उन्होंने धन्यवाद पत्र में अपने पूर्ववर्ती का उल्लेख किया: “कप्तान अमरिंदर सिंह ने पंजाब के लोगों के लिए बहुत अच्छा काम किया। मैं उनके अधूरे काम को पूरा करूंगा।”

यह कहते हुए कि “गरीबों की सरकार, गरीबों के लिए और गरीबों के साथ” पारदर्शी तरीके से चलेगी, सीएम ने ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में छोटे घरों में मुफ्त पानी की आपूर्ति और बिजली दरों में कमी का वादा किया। उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि गरीबों के लिए पानी के लिए लंबित बकाया माफ किया जाएगा। यह दावा करते हुए कि वह सरकारी कार्यालयों में भ्रष्टाचार समाप्त करेंगे, चन्नी ने कहा: “या तो भ्रष्ट अधिकारी रहेंगे या मैं रहूंगा।”

About team HNI

Check Also

आचार संहिता के उल्लंघन में कारगर साबित हो रहा है ‘सी-विजिल‘ एप, जानिए इसकी खासियत

देहरादून। आचार संहिता के उल्लंघन पर कड़ी निगरानी रखने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा …

Leave a Reply