Friday , April 26 2024
Breaking News
Home / अंतरराष्ट्रीय / नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शपथ ग्रहण से पहले किया 1.9 ट्रिलियन डॉलर राहत पैकेज का ऐलान

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शपथ ग्रहण से पहले किया 1.9 ट्रिलियन डॉलर राहत पैकेज का ऐलान

इस राहत पैकेज में एडिशनल डायरेक्ट बेनिफिट फंड के अंतर्गत अमेरिकी नागरिकों को 1400 डॉलर (करीब 1 लाख रुपए ) मिलेंगे। इसके अलावा रजिस्टर्ड लोगों को मार्च से सितंबर 2021 तक हर महीने 400 डॉलर बेरोजगारी भत्ता भी दिया जाएगा।

वॉशिंगटन-अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन 20 जनवरी को देश के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे। नवनिर्वाचित अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शपथ ग्रहण से पहले ही 1.9 ट्रिलियन डॉलर (1900 अरब डॉलर यानी 138 लाख करोड़ रुपये) के नए राहत पैकेज (Corona Relief Package) की घोषणा करते हुए बताया कि इस राहत पैकेज में आम अमेरिकी नागरिक के लिए सीधे तौर पर कैश बेनिफिट घोषणा की। साथ ही बिजनेस के लिए लिक्विडिटी और कोरोना वैक्सीन प्रोग्राम (Corona Vaccine Programme) को लेकर भी स्पेशल फंड का ऐलान किया गया है।

1.9 ट्रिलियन डॉलर के राहत पैकेज को तीन हिस्सों में बांटते हुए एक बड़ा हिस्सा अमेरिकन हाउसहोल्ड को डायरेक्ट बेनिफिट के तौर पर दिया जाएगा। इसके अलावा 415 अरब डॉलर कोरोना महामारी और 1000 अरब डॉलर से ज्यादा राशि डायरेक्ट सपोर्ट के तौर पर रखी गई है। राहत पैकेज में 440 अरब डॉलर बिजनेस को सपोर्ट करने के लिए रखे गए हैं। राहत पैकेज में शामिल 1000 अरब डॉलर के एडिशनल डायरेक्ट बेनिफिट फंड के अंतर्गत अमेरिकी नागरिकों को 1400 डॉलर (करीब 1 लाख रुपए ) मिलेंगे। इसके अलावा रजिस्टर्ड लोगों को मार्च से सितंबर 2021 तक हर महीने 400 डॉलर बेरोजगारी भत्ता भी दिया जाएगा। इस घोषणा में ओवर टाइम के लिए फेडरल मिनिमम वेज को भी बढ़ा दिया गया है और ये अब 15 डॉलर प्रति घंटा होगा। इस राहत पैकेज (Corona Relief Package) को मंजूरी के लिए कांग्रेस के पास भेजा जाएगा। इस पैकेज को अमेरिकन रेस्क्यू प्लान नाम दिया गया है।

About team HNI

Check Also

भारतीय राजनयिक को कनाडा ने किया निष्कासित, पीएम ट्रूडो ने लगाए ये गंभीर आरोप…

ओटावा। कनाडा और भारत के बीच मनमुटाव बढ़ता जा रहा है। इस बीच, कनाडा ने भारत …

Leave a Reply