Friday , May 3 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / पीएम मोदी ने बाबा केदार का लिया आशीर्वाद, आदि शंकराचार्य की मूर्ति का किया अनावरण

पीएम मोदी ने बाबा केदार का लिया आशीर्वाद, आदि शंकराचार्य की मूर्ति का किया अनावरण

देहरादून: देवभूमि उत्तराखंड से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लगाव और केदार बाबा में उनकी अगाध आस्था किसी से छिपी नहीं है। वे कई बार बाबा केदार के दर उनका आशीर्वाद लेने आ चुके हैं। आज एक बार फिर प्रधानमंत्री मोदी गोवर्धन पूजा के शुभ अवसर पर बाबा केदारनाथ धाम पहुंचे हैं। दूसरे कार्यकाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का केदारनाथ धाम का यह पांचवां दौरा है। विशेष विमान से केदारनाथ हेलीपैड पर पहुंचने के बाद उन्होंने पैदल चलकर मंदिर में बाबा केदार के दर्शन किए। केदारनाथ धाम पहुंचकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंदिर गर्भ गृह में पूजा-अर्चना की। मंत्रोच्चार के बीच प्रधानंत्री ने बाबा केदार का आशीर्वाद लिया और विश्व शांति की कामना की। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आदि शंकराचार्य की 12 फीट ऊंची और 35 टन वजनी प्रतिमा का अनावरण किया। उन्होंने वहां बैठकर मानस पूजा की।

आपोक बता दें कि आदि शंकराचार्य की यह प्रतिमा कर्नाटक के मैसूर में तैयार की गई है। कृष्ण शिला से निर्मित इस प्रतिमा को पिछले दिनों पहले गौचर और इसके बाद वायुसेना के हेलीकाप्टर की मदद से केदारनाथ पहुंचाया गया था। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आदि शंकराचार्य की मूर्ति के अनावरण समेत करीब चार सौ करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण भी किया। पीएम मोदी ने जिन योजनाओं का शिलान्यास किया उनमें आदि शंकराचार्य की समाधि, सरस्वती नदी पर घाट निर्माण, तीर्थ पुरोहितों के आवास, मंदाकिनी नदी पर सुरक्षा दीवार और गरुड़ चट्टी पैदल मार्ग पर पुल का निर्माण शामिल हैं।
केदारनाथ धाम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दौरे को लेकर मंदिर परिसर को दस कुंतल फूलों से सजाया गया है। साथ ही सुरक्षा के पुख्ता इंतेजाम किए गए हैं। केदारनाथ धाम में चप्पे-चप्पे पर पुलिस के जवान खड़े हैं, जो हर स्थिति पर नजर बनाए और चेकिंग अभियान चलाए हुए हैं।

About team HNI

Check Also

UK Board result 2024: इन्होंने मारी बाजी, जानिए कौन हैं 10वीं और 12वीं के टॉप-5 छात्र-छात्राएं…

नैनीताल। उत्तराखंड बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित हो गया है। हाईस्कूल का …

Leave a Reply